होम / Maldives: भारत से संबंध बनाने की मुइज्जु कर रहे कोशिश, कही ये बड़ी बात

Maldives: भारत से संबंध बनाने की मुइज्जु कर रहे कोशिश, कही ये बड़ी बात

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 26, 2024, 7:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Maldives: भारत और मालदीव के रिश्ते पिछले कुछ महीनों से खराब होते नजर आए हैं। इसका कारण ये था कि मालदीव के कुछ मंत्रियों ने भारत के प्रधानमंत्री की लक्षद्रीप दौरे की तस्वीर पर आलचना की थी और अभद्र टिप्पणी की थी, जिसके बाद दोनों देशों में संबंध खराब होते देखे गए। अब मालदीव के नेताओं की तरफ से कुछ ऐसी बातें सामने आ रही हैं, जिससे साफ जाहिर हो रहा है कि वो भारत के साथ संबंध ठीक करना चाहते हैं। आइए आपको इस खबर में बताते हैं कि क्या कह रहा है मालदीव?

इस वजह से बिगड़े संबंध

मुइज्जू ने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान और उसके बाद भारत की आलोचना की थी, सितंबर में मालदीव में राष्ट्रपति के चुनाव थे जिसमें मोहम्मद मुइज्जु का केम्पेन मारा था कि India Out, इससे उनका साफ उद्देश्य था कि मालदीव से भारत की सेना को हटा दिया जाए। और नवंबर में उनके पदभार संभालने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध खराब हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने जब लक्षद्वीप का दौरा किया था, तब मालदीव के कुछ मंत्रियों ने लक्षद्वीप का मुकाबला मालदीव से किया था, जिससे भारतीय जनता की भावनाएं आहत हुई।

Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन तक के लिए आज का दिन खास, जानिए अपना राशिफल

पूर्व राष्ट्रपति की मुइज्जु को सलाह 

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को “जिद्दी” होना बंद करना चाहिए, जो उन्होंने रिश्ते खराब किए हुए हैं, उन्हें सुधार में लाना जरूरी है क्योंकि वित्तीय चुनौतियों को पार करने के लिए पड़ोसियों के साथ बातचीत करनी हमारे देश ( मालदीव ) के लिए जरूरी है। सोलिह ने ये बात तब की है जब कुछ दिनों पहले चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू ने भारत से द्वीपसमूह राष्ट्र को ऋण राहत प्रदान करने का आग्रह किया था।

भारत मालदीव का सबसे करीबी सहयोगी

मालदीव के राष्ट्रपति ने भारतीय सैनिकों को 10 मई से भारत वापस भेजने के लिए कहा था। कुल 88 सैनिकों में से 6 सैमिक वापस भारत को लौट चुके हैं। इंटरव्यू में मुइज्जू ने दावा किया कि उन्होंने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है या ऐसा कोई बयान नहीं दिया है जिससे दोनों बीच रिश्ते में तनाव आए। भारत मालदीव का सबसे करीबी सहयोगी बना रहेगा और इस बात पर जोर दिया कि इसके बारे में कोई सवाल देशों के बीच नहीं है। मालदीव में 21 अप्रैल को होने वाले संसद चुनाव से पहले मुइज्जू की भारत के प्रति ये बातें कही गई।

Weather Update: उत्तर पूर्वी असम में मौसम का हाल बेहाल, इन राज्यों में होगी हल्की बारिश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT