होम / Marijuana:   अमेरिका में बढ़ रहा मारिजुआना नशे का सेवन, शोध में हुआ ये बड़ा खुलासा-Indianews

Marijuana:   अमेरिका में बढ़ रहा मारिजुआना नशे का सेवन, शोध में हुआ ये बड़ा खुलासा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 23, 2024, 12:40 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Marijuana:  चार दशकों में राष्ट्रीय सर्वेक्षण डेटा के विश्लेषण में एक बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें अमेरिका में दैनिक और लगभग दैनिक मारिजुआना का उपयोग अब पीने के समान स्तर से अधिक आम है। मिली जानकारी के अनुसार शराब का उपयोग अभी भी अधिक व्यापक रूप से किया जाता है, लेकिन 2022 में पहली बार मारिजुआना के उपयोग के इस गहन स्तर ने उच्च-आवृत्ति शराब पीने को पीछे छोड़ दिया, अध्ययन के लेखक, कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में कैनबिस नीति शोधकर्ता जोनाथन कॉल्किन्स ने कहा।

कॉल्किंस ने दी जानकारी

कॉल्किंस ने कहा, “मौजूदा कैनबिस उपयोगकर्ताओं में से 40% लोग रोजाना या लगभग रोजाना इसका उपयोग कर रहे हैं, एक पैटर्न जो सामान्य शराब के उपयोग की तुलना में तंबाकू के उपयोग से अधिक जुड़ा हुआ है।” नेशनल सर्वे ऑन ड्रग यूज़ एंड हेल्थ के आंकड़ों पर आधारित यह शोध बुधवार को एडिक्शन जर्नल में प्रकाशित हुआ। यह सर्वेक्षण संयुक्त राज्य अमेरिका में तंबाकू, शराब और नशीली दवाओं के उपयोग के अनुमान का एक उच्च माना जाने वाला स्रोत है।

 विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज

अध्यन में हुआ खुलासा

अध्ययन के अनुसार, 2022 में अनुमानित 17.7 मिलियन लोगों ने दैनिक या लगभग दैनिक शराब पीने वालों की तुलना में दैनिक या लगभग दैनिक मारिजुआना का उपयोग किया। 1992 से 2022 तक, दैनिक या लगभग दैनिक मारिजुआना उपयोग की रिपोर्ट करने की प्रति व्यक्ति दर 15 गुना बढ़ गई। यह प्रवृत्ति सार्वजनिक नीति में बदलाव को दर्शाती है। अधिकांश राज्य अब चिकित्सा या मनोरंजक मारिजुआना की अनुमति देते हैं, हालांकि यह संघीय स्तर पर अवैध है। नवंबर में, फ्लोरिडा के मतदाता मनोरंजक भांग की अनुमति देने वाले संवैधानिक संशोधन पर निर्णय लेंगे, और संघीय सरकार मारिजुआना को कम खतरनाक दवा के रूप में पुनः वर्गीकृत करने के लिए आगे बढ़ रही है।

 गृह मंत्रालय को मिली बम से उड़ाने की धमकी, नॉर्थ ब्लॉक में मचा हड़कप

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड का रिसर्च

शोध से पता चलता है कि उच्च आवृत्ति वाले उपयोगकर्ताओं को मारिजुआना की लत लगने की अधिक संभावना है, यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के मनोचिकित्सक प्रोफेसर डॉ डेविड ए गोरेलिक ने कहा, जो अध्ययन में शामिल नहीं थे। गोरेलिक ने कहा, दैनिक उपयोगकर्ताओं की संख्या से पता चलता है कि अधिक लोगों में समस्याग्रस्त भांग के उपयोग या लत विकसित होने का खतरा है। उन्होंने कहा, “उच्च आवृत्ति के उपयोग से भांग से जुड़े मनोविकृति विकसित होने का खतरा भी बढ़ जाता है,” एक गंभीर स्थिति जहां एक व्यक्ति वास्तविकता से संपर्क खो देता है, उन्होंने कहा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT