होम / San Francisco: सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वालों की तस्वीरें जारी, एनआईए ने लोगों से जानकारी मांगी

San Francisco: सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वालों की तस्वीरें जारी, एनआईए ने लोगों से जानकारी मांगी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2023, 5:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), San Francisco, दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मार्च 2023 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले और बर्बरता के मामले में 10 वांछित आरोपियों की तस्वीरें जारी की हैं और आम जनता से इसके बारें में जानकारी मांगी है। एजेंसी ने वांछित आरोपियों के खिलाफ तीन अलग-अलग पहचान और सूचना के लिए अनुरोध नोटिस जारी किए हैं।

एजेंसी के बयान के अनुसार, दो नोटिसों में दो-दो आरोपियों की तस्वीरें हैं, जबकि तीसरे नोटिस में कथित तौर पर मामले में शामिल अन्य छह आरोपियों की तस्वीरें हैं। एनआईए ने इन 10 आरोपियों के बारे में कोई भी जानकारी साझा करने के लिए टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी भी जारी किए हैं और वादा किया है कि आरोपियों के बारे में जानकारी साझा करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहचान उजागर नहीं की जाएगी।

वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ

एनआईए के बयान में कहा गया है कि सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला 18 और 19 मार्च, 2023 की दरमियानी रात को हुआ था जब कुछ खालिस्तान समर्थक संस्थाएं वाणिज्य दूतावास में घुस गईं और वाणिज्य दूतावास को जलाने की कोशिश की। उसी दिन, नारे लगाते हुए खालिस्तानी समर्थकों ने शहर पुलिस द्वारा लगाए गए अस्थायी सुरक्षा अवरोधों को तोड़ दिया था और परामर्श परिसर में दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगा दिए।

अधिकारियों को घायल कर दिया

बयान के अनुसार, खालिस्तानियों ने वाणिज्य दूतावास की इमारत को क्षतिग्रस्त कर दिया, हमला किया और वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को घायल कर दिया। 1 और 2 जुलाई की मध्यरात्रि में कुछ आरोपी व्यक्ति वाणिज्य दूतावास में घुस गए और वाणिज्य दूतावास में आग लगाने का प्रयास किया, जबकि वाणिज्य दूतावास के अधिकारी इमारत के अंदर थे।

16 जून को दर्ज किया मामला

एनआईए ने 16 जून को भारतीय दंड संहिता की धारा 109,120-बी, 147, 148,149, 323,436,448 और 452, यूए (पी) अधिनियम की धारा 13 और धारा 3 (1) के तहत मामला दर्ज करने के बाद मामले में जांच शुरू की थी। उक्त मामले की जांच के लिए एनआईए की एक टीम ने पिछले महीने सैन फ्रांसिस्को का दौरा भी किया था।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bike: क्यों महंगी बाइकों में भी नहीं मिल रही जरूरी चीज, जानें इसके पीछे की वजह- Indianews
Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
Sahil Khan: कौन हैं अभिनेता साहिल खान, महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में क्या है उनकी भूमिका ?-Indianews
CSK vs SRH : चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने रखा 213 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ऋतुराज गायकवाड़-Indianews
Kerala: देश के दक्षिणी राज्यों में हीटवेव का लहर, लू की चपेट में आने से एक की मौत
Bipasha Basu और Karan Singh Grover शादी की सालगिरह पर किया दिल छू लेने वाला पोस्ट, देखें
ADVERTISEMENT