होम / भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से करना चाहते है काम, कनाडा के पीएम ट्रूडो का बयान

भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से करना चाहते है काम, कनाडा के पीएम ट्रूडो का बयान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 28, 2024, 11:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Nijjar Killing: भारत और कनाडा के बीच नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद रिश्तें बिगड़ गए। जहां कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाया था। जिसके बाद हत्या को लेकर जांच चल रही है हत्या के जांच पर अपडेट पर प्रतिक्रिया देते हुए, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि वे मामले की तह तक जाने के लिए भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर अमेरिकी रायनयिक ने फिर की टिप्पणी, कांग्रेस को लेकर भी कह दी बड़ी बात

पत्रकार का सवाल

ट्रूडो से एक पत्रकार द्वारा पूछे जाने पर निज्जर हत्याओं के बारे में बात की, “कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच पर भारत का सहयोग कैसा हो रहा है, जबकि कनाडा पर विश्वसनीय आरोप हैं और भारत उम्मीद करता है कि कनाडा पहले अपनी जांच पूरी करेगा?”

ट्रूडो का जवाब

जहां कनाडाई पीएम ने पत्रकार का जवाब देते हुए कहा कि, “कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या एक ऐसी घटना है जिसे हम सभी को बेहद गंभीरता से लेना चाहिए। इसमें भारत सरकार के एजेंटों के शामिल होने के विश्वसनीय आरोप कुछ ऐसे हैं जिन्हें हमने हल्के में नहीं लिया।” लेकिन सभी कनाडाई लोगों को विदेशी सरकारों की अवैध कार्रवाइयों से बचाने की हमारी ज़िम्मेदारी कुछ ऐसी है, जिसे विविधता वाले देश के रूप में हमें बहुत गंभीरता से लेने की ज़रूरत है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कनाडाई सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि उचित जांच की जा रही है।

ट्रूडो का बयान

ट्रूडो ने घटना के पीछे के तथ्यों को उजागर करने के लिए भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से काम करने के महत्व को भी रेखांकित करते हुए कहा कि, “उसी समय, हम काम कर रहे हैं। हम इसकी तह तक जाने के लिए भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाह रहे हैं, यह समझने के लिए कि यह कैसे हो सकता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी कनाडाई फिर से असुरक्षित न हो।

ये भी पढ़े:- यूबीटी-शिवसेना ने तोड़ा गठबंधन का धर्म? जानें क्यों नाराज हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार

जाने कौन था निज्जर?

अब आपको आतंकी निज्जर के बारे में बतातें है जो कि, 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था, 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमले को ‘अत्यधिक समन्वित’ बताया गया है और इसमें छह लोग और दो वाहन शामिल थे। इस बीच, लगभग नौ महीने बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने अभी तक निज्जर की हत्या के संबंध में संदिग्धों का नाम नहीं लिया है या गिरफ्तारी नहीं की है। हालाँकि, भारत ने आरोपों को “बेतुका और प्रेरित” बताते हुए खारिज कर दिया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT