होम / अब चांद पर भी होगा लाइट ऑन- ऑफ! ये देश करने जा रहा बड़ा कारनामा, भारत ने किस मजबूरी में इस दुश्मन देश से मिलाया हाथ

अब चांद पर भी होगा लाइट ऑन- ऑफ! ये देश करने जा रहा बड़ा कारनामा, भारत ने किस मजबूरी में इस दुश्मन देश से मिलाया हाथ

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 9, 2024, 10:51 am IST

Nuclear Power Plant on Moon

India News (इंडिया न्यूज), Nuclear Power Plant on Moon: इसे चंद्र कूटनीति कहें या कुछ और। यूरेशियन टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और चीन, चंद्रमा पर परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए रूस के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टैस का हवाला देते हुए कहा गया है कि रोसाटॉम के प्रमुख एलेक्सी लिखाचेव ने इस बात को उजागर किया है। रोसाटॉम रूस की सरकारी परमाणु ऊर्जा निगम है, जिसका भारत के साथ संबंध है।

हाल ही में रूस के व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच पर बोलते हुए, लिखचेव ने कहा: “…अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की भागीदारी के साथ, हमारे चीनी और भारतीय साझेदार इसमें बहुत रुचि रखते हैं,” उन्होंने कहा।

2040 तक चंद्रमा पर मानवयुक्त मिशन की योजना

इस परियोजना में भारत की रुचि इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि देश 2040 तक चंद्रमा पर मानवयुक्त मिशन की योजना बना रहा है और वहां एक बेस स्थापित कर रहा है।

टैस के अनुसार, रोसाटॉम के नेतृत्व में चंद्र ऊर्जा परियोजना का उद्देश्य एक छोटा परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाना है जो आधा मेगावाट तक ऊर्जा उत्पन्न करने में सक्षम हो, जो आधार के लिए आवश्यक बिजली प्रदान करेगा। लिखाचेव ने दोहराया कि चीन और भारत इस अभूतपूर्व चंद्र ऊर्जा समाधान को बनाने में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं।

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी, रोस्कोस्मोस ने पहले मई में घोषणा की थी कि इस परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर काम चल रहा है, जिसका उद्देश्य इसे चंद्रमा पर तैनात करना है।

यह रिएक्टर प्रस्तावित चंद्र आधार के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा, जिस पर रूस और चीन संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं। चंद्र आधार के लिए भारत की इच्छा चंद्र ऊर्जा परियोजना में इसकी संभावित भागीदारी के साथ मेल खाती है।
इस चंद्र परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण जटिल होगा। रूस ने पहले खुलासा किया था कि यह संभवतः मनुष्यों की प्रत्यक्ष भागीदारी के बिना स्वायत्त रूप से किया जाएगा।

पाकिस्तान में हिंसक झड़प! तहरीक-ए-इंसाफ कार्यकर्ताओं की पुलिस से भिड़ंत, कई पुलिसकर्मी घायल

संयुक्त चंद्र बेस बनाने की योजना

2021 में, रूस और चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (ILRS) नामक एक संयुक्त चंद्र बेस बनाने की योजना की घोषणा की, जिसे 2035 और 2045 के बीच चरणों में चालू किया जा सकता है। विशेषज्ञों ने कहा कि भारत अमेरिका और रूस के साथ अपने कूटनीतिक कार्ड सावधानी से खेल रहा है। जहाँ यह गगनयान मिशन के शुभांशु शुक्ला को अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेज रहा है, वहीं अब यह रूसी चंद्र ऊर्जा परियोजना पर चीन के साथ हाथ मिलाने की संभावना तलाश रहा है।

इस्लामाबाद में Imran Khan की पार्टी के रैली में गोलीबारी की घटना, कई पुलिसकर्मी घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CAT 2024 के लिए कल से बंद हो जाएगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां से जल्दी कर लें अपना आवेदन
Farmers Rally in MP: गेल इंडिया प्लांट के खिलाफ किसानों की एमपी सरकार को दो टूक, कहा- ‘जान दे देंगे पर…’
‘शेख हसीना को भारत में रहना चाहिए..’,यूनुस की तरह ही बने इस राष्ट्रपति ने दी ऐसी सलाह जिसे सुन तिलमिला उठा बांग्लादेश
नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
Kolkata Rape Case: आरजी कर अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों का प्रोटेस्ट खत्म! इतने दिन बाद लौटेंगे काम पर
Nawada Agnikand: नवादा कांड को लेकर एक्शन में CM नीतीश, अब तक 15 अरेस्ट; 3 कट्टा और खोखा जब्त
तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
ADVERTISEMENT