होम / G-20 News: जापानी PM फुमियो किशिदा से साथ पीएम मोदी ने की बैठक, वैश्विक खाद्य सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

G-20 News: जापानी PM फुमियो किशिदा से साथ पीएम मोदी ने की बैठक, वैश्विक खाद्य सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2023, 5:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 In Delhi, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (G-20 News) के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन स्थल, भारत मंडपम में आयोजित की गई थी। किशिदा जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे।

जापानी मीडिया ने बताया कि भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में, किशिदा ने मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के आधार पर विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर सक्रिय रूप से योगदान देने के जापान के रुख को दिखाने की योजना बनाई है।

जी-7 में हई थी मुलाकात

एनएचके के अनुसार, “भारत में एजेंडे में वैश्विक खाद्य सुरक्षा शामिल होगी जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से प्रभावित हुई है। साथ ही विकास, डिजिटल परिवर्तन (G-20 News) और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दे भी शामिल होंगे। इस मई की शुरुआत में, पीएम मोदी ने हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में अपने जापानी समकक्ष से मुलाकात की थी।

बौद्ध धर्म भारत से गया

भारत और जापान के बीच सहयोग समय के साथ गहरा होता जा रहा है क्योंकि दोनों देश ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं और दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान छठी शताब्दी (G-20 News) से शुरू होता है जब जापान में बौद्ध धर्म की शुरुआत हुई थी। चूँकि दोनों देश एशियाई क्षेत्र में आक्रामक चीन द्वारा दी गई चुनौतियों से निपट रहे हैं, पिछले कुछ दशकों में जापान के साथ भारत के राजनीतिक संबंध काफी बढ़े हैं।

2+2 संवाद शुरू किया

G20 और G7 दोनों शिखर सम्मेलनों की अगुवाई में, मार्च में जापानी पीएम किशिदा (G-20 News) की भारत यात्रा ने दोनों देशों के बीच ‘स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक’ की प्राप्ति के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता को और मजबूत किया। भारत और जापान ने पहले ही विदेश और रक्षा मंत्रियों को शामिल करते हुए ‘2+2’ संवाद सहित सुरक्षा साझेदारी के विभिन्न ढांचे विकसित कर लिए हैं।

13वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार

दोनों देश नियमित रूप से मालाबार अभ्यास जैसे संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेते हैं और रक्षा उपकरण व्यापार से लेकर सैन्य रसद तक विभिन्न साझेदारी समझौते करते हैं। जापान भारत का 13वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जबकि भारत जापान का 18वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत में जापान के निजी क्षेत्र के निवेश में लगातार वृद्धि के साथ, यह भारत में शीर्ष पांच विदेशी निवेशकों में से एक है।

बड़े प्रोजक्ट बनाने में भारत का सहयोग किया

स्वतंत्र, खुले और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत और जापान के संयुक्त प्रयास उनके लगातार मजबूत होते रिश्ते की ताकत और क्षमता को प्रदर्शित करते हैं। जापान के सहयोग ने भारत में कई बड़े प्रोजक्ट भी बनाए गए है। राजधानी दिल्ली की शान दिल्ली मेट्रो हो या मुंबई-अहमदाबाद के बीच बन रही बुलेट ट्रेन यह सभी जापान के सहयोग से भारत में बन रही है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ghaziabad-Noida: इन क्षेत्रों में पुरुष के मुकाबले महिलाओं के मतदान में हुई गिरावट, यहां देखें आंकड़े-Indianews
Arizona: एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको लाइन के पास ट्रेन बेपटरी, आग बुझाने कोशिश जारी- indianews
Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
ADVERTISEMENT