होम / G-20 In Delhi: पीएम मोदी और ऋषि सुनक ने की द्विपक्षीय बैठक, मुक्त व्यापार समझौता जल्द होने की उम्मीद

G-20 In Delhi: पीएम मोदी और ऋषि सुनक ने की द्विपक्षीय बैठक, मुक्त व्यापार समझौता जल्द होने की उम्मीद

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2023, 5:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 In Delhi, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने यूके समकक्ष ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं के बीच बैठक शिखर सम्मेलन (G-20 In Delhi) स्थल प्रगति मैदान के भारत मंडपम में हुई। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच इस साल मई के महीने में जापान के हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मलेन के दौरान बातचीत हुई थी।

दिल्ली में हो रही बैठक में भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बाद आगे बढ़ सकती है जो काफ सालों से लटका पड़ा है। यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की बातचीत इस साल 8 से 31 अगस्त तक हुई थी।

13 वें दौर की बातचीत जल्द

इस साल अगस्त में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूके के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच ने एफटीए का जायजा लिया और वार्ता को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की। 13वें दौर की वार्ता सितंबर में होने वाली है।

सत्र में भाग लिया

इससे पहले पीएम मोदी और ऋषि सुनक ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘वन अर्थ’ सत्र 1 में भाग लिया। सुनक ने कहा कि दुनिया नेतृत्व प्रदान करने के लिए जी20 की ओर देख रही है और नेता भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि नेता मिलकर चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे।

दुनिया जी-20 के तरफ देख रही

सुनक ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा “15 साल पहले, #जी20 नेता वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए थे। हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं। दुनिया एक बार जी20 की ओर देख रही है। फिर से नेतृत्व प्रदान करने के लिए। मेरा मानना ​​है कि हम मिलकर इन चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं।

नेताओं का स्वागत किया

पीएम मोदी ने भारत मंडपम स्थल पर शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो, यूके के पीएम ऋषि सुनक, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और अन्य सहित विश्व नेताओं का स्वागत किया।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT