होम / Russian Oil Import: अमेरिका ने फिर से रुसी तेल आयात किया शुरु, क्या है इसके पिछे की वजह ?

Russian Oil Import: अमेरिका ने फिर से रुसी तेल आयात किया शुरु, क्या है इसके पिछे की वजह ?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 13, 2024, 2:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Russian Oil Import: अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) के अनुसार, अमेरिका ने अक्टूबर में 36,800 बैरल और नवंबर में 9,900 बैरल रूसी तेल का आयात किया, जिनकी कीमत 2.7 मिलियन डॉलर और 749,500 डॉलर थी। आयात अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) द्वारा दिए गए विशिष्ट लाइसेंसों द्वारा संभव हुआ, जो प्रतिबंधों के प्रवर्तन की देखरेख करता है।

 अमेरिका ने तेल के लिए किया प्रीमियम का भुगतान

बता दें कि, ईआईए डेटा से यह भी पता चला है कि अमेरिका ने रूसी तेल के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है, क्योंकि अक्टूबर में एक बैरल की कीमत 74 डॉलर और नवंबर में 76 डॉलर थी, जो 2022 में अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा निर्धारित 60 डॉलर प्रति बैरल की “मूल्य सीमा” से काफी ऊपर है। मूल्य सीमा क्रीमिया पर कब्जे और पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादियों के समर्थन की प्रतिक्रिया के रूप में तेल निर्यात से रूस की आय को कम करने के लिए अमेरिका, जी7 देशों, यूरोपीय संघ, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के समन्वित प्रयास का हिस्सा थी।

अमेरिकी ने तेल का आयात  फिर से क्यों किया शुरू

अमेरिका ने मार्च 2022 में रूस से तेल, गैस और अन्य ऊर्जा संसाधनों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया, साथ ही रूसी व्यक्तियों, संस्थाओं और क्षेत्रों को लक्षित करने वाले अन्य प्रतिबंध भी लगाए। हालाँकि, ओएफएसी के पास कुछ लेनदेन के लिए लाइसेंस जारी करने का अधिकार है जो अन्यथा मामले-दर-मामले आधार पर प्रतिबंधों द्वारा निषिद्ध हैं।  रूसी तेल का आयात फिर से शुरू करने के अमेरिकी फैसले के पीछे के कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि यह वैश्विक ऊर्जा संकट, चीन के साथ भू-राजनीतिक तनाव या यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने के राजनयिक प्रयासों से संबंधित हो सकता है।

अमेरिका के इस कदम पर ट्विटर पर छिड़ा बहस

वहीं, एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने एक जीवंत बहस छेड़ दी, जिसमें कुछ ने अमेरिका के कदम पर आश्चर्य, संदेह या आलोचना व्यक्त की, और अन्य ने यूएस-रूस तेल व्यापार के निहितार्थ पर अपनी व्याख्या या राय पेश की। एक यूजर ने पोस्ट किया, “यह यूक्रेन के साथ विश्वासघात है और पुतिन के प्रति समर्पण है। अमेरिका को प्रतिबंधों पर दृढ़ रहना चाहिए और यूक्रेनी लोगों की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करना चाहिए। एक अन्य उपयोगकर्ता ने उत्तर दिया, “यह अमेरिका द्वारा अपनी ऊर्जा जरूरतों को सुरक्षित करने और अपने स्रोतों में विविधता लाने के लिए एक व्यावहारिक कदम है। प्रतिबंध अभी भी लागू हैं और अमेरिका अभी भी मिन्स्क समझौतों के प्रति प्रतिबद्ध है। अमेरिका यूक्रेन को छोड़ नहीं रहा है, बल्कि संकट का शांतिपूर्ण समाधान खोजने की कोशिश कर रहा है।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT