होम / G-20 News: यूरोपीय कमीशन की अध्यक्ष ने कहा- भारत के साथ मजबूत साझेदारी यूरोप के लिए सर्वोपरि

G-20 News: यूरोपीय कमीशन की अध्यक्ष ने कहा- भारत के साथ मजबूत साझेदारी यूरोप के लिए सर्वोपरि

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2023, 10:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने रविवार को कहा कि भारत के साथ मजबूत साझेदारी यूरोप के लिए (G-20 News) सर्वोपरि है। उन्होंने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के शुभारंभ पर भी अपनी प्रसन्नता जताई।

अपने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर उर्सुला ने ट्वीट किया, “जी20 के आपके कुशल नेतृत्व के लिए धन्यवाद, नरेंद्र मोदी। भारत के साथ एक मजबूत साझेदारी यूरोप के लिए सर्वोपरि है। हमारे ट्रेड एंड टेक काउंसिल को कार्रवाई में देखकर खुशी हुई और आपके साथ एक ऐतिहासिक परियोजना, भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा लॉन्च किया गया।”

प्रगति की आशा करते है

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने मुक्त व्यापार समझौते पर भी प्रकाश डाला और कहा, “हम मुक्त व्यापार समझौते पर प्रगति की भी आशा करते हैं। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने शनिवार को नए आर्थिक गलियारे को “ऐतिहासिक” कहा और कहा कि ये कल की दुनिया के लिए तेज़, अत्याधुनिक कनेक्शन हैं ।

बड़े पैमाने की परियोजनाएं

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ने कहा, “अधिक बड़े पैमाने की परियोजनाएं प्रकाश में आ रही हैं। हम आज उनमें से दो प्रस्तुत कर रहे हैं। पहला भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा। यह ऐतिहासिक के अलावा और कुछ नहीं है।”

ऐतिहासिक समझौता

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने शनिवार को जल्द ही एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की।

ट्रांस अफ्रीकन कॉरिडोर

उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट (पीजीआईआई) और इंडिया मिडिल ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि यह भारत, अरब की खाड़ी और यूरोप के बीच अब तक का सबसे सीधा संबंध होगा। उन्होंने कहा कि यह हमारे द्वारा आज घोषित दूसरी परियोजना की भावना भी है जो ट्रांस अफ्रीकन कॉरिडोर है।

चार अरब यूरो का निवेश करेगा

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य न केवल भूमि से घिरे क्षेत्र को समुद्र से जोड़ना है, बल्कि हमारी साझेदारी हरित ऊर्जा और स्थानीय कार्यबल के कौशल में स्थानीय मूल्य श्रृंखलाओं में भी निवेश करेगी। इससे पहले शनिवार को, उर्सुला ने यह भी कहा कि यूरोपीय संघ अगले पांच वर्षों में अपनी ग्लोबल गेटवे योजना के माध्यम से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन में कम से कम चार अरब यूरो का निवेश करेगा।

गुरुवार को दिल्ली पहुंचे

यूरोपीय संघ प्रमुख गुरुवार शाम राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उनका स्वागत किया। यूरोपीय संघ भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार (अमेरिका के बाद) और भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात बाजार है। भारत यूरोपीय संघ का 10वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जिसका यूरोपीय संघ के कुल माल व्यापार में 2 प्रतिशत योगदान है। यूरोपीय संघ और भारत के बीच सेवाओं का व्यापार 2021 में 40 बिलियन यूरो तक पहुंच गया।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT