होम / UK Artic Blast: ब्रिटेन में आर्कटिक ब्लास्ट की संभावना, जानें लंदन में कब होगी बर्फबारी और क्या है तैयारी?

UK Artic Blast: ब्रिटेन में आर्कटिक ब्लास्ट की संभावना, जानें लंदन में कब होगी बर्फबारी और क्या है तैयारी?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 16, 2024, 6:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), UK: आर्कटिक ब्लिट्ज़ इस सप्ताह ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में बर्फ़ लाएगा और तापमान -5C तक गिरने के कारण लंदन बर्फ़ से ढक सकता है। मौसम कार्यालय द्वारा देश के कुछ हिस्सों को कवर करते हुए संभावित “विघटनकारी बर्फबारी” के लिए पीले मौसम की चेतावनी जारी की गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग, जो प्रमुख सड़कों का प्रबंधन करता है, ने मोटर चालकों को “पहले से जाँच करने और व्यवधान की योजना बनाने” के लिए अलर्ट जारी किया है। उत्तरी स्कॉटलैंड सहित यूके के कुछ हिस्सों में लगभग 10 सेमी और उत्तरी आयरलैंड में 5 सेमी बर्फ देखी जा सकती है, जहां तापमान -5C तक गिरने की उम्मीद है। पूर्वानुमानकर्ताओं के अनुसार, बुधवार को ब्रिटेन के दक्षिणी हिस्सों में बर्फबारी का उच्च जोखिम है और लंदन में इसकी कुछ मात्रा देखी जा सकती है।

क्या इस सप्ताह होगी लंदन में बर्फबारी?

मिली जानकारी के अनुसार, इस सोमवार को बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है, लेकिन पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि इस सप्ताह राजधानी में कुछ बर्फबारी होगी। मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं का अनुमान है कि बुधवार, 17 जनवरी को लंदन के अधिकांश हिस्से में बर्फबारी और बारिश होगी। बर्फ पूरी दोपहर गिरती रहेगी और संभवत: पूरे सप्ताह जारी रह सकती है। पिछले सप्ताह गुरुवार को मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान में, मौसम विज्ञानी, एलेक्स बर्खिल ने कहा: “हल्की बारिश और बूंदाबांदी के आगे के बैंड भी कभी-कभी दक्षिण की ओर डूब सकते हैं। कुछ दक्षिणी क्षेत्रों में कुछ समय के लिए बर्फबारी की संभावना बहुत कम है।” .

“यह बहुत ठंडा रहने वाला है, कुछ विघटनकारी बर्फबारी की संभावना है लेकिन वास्तव में कहां और कब इसका विवरण उपलब्ध नहीं है।”

बर्फबारी का अनुमान कब तक ?

मंगलवार से बुधवार की रात तक बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है क्योंकि पूरे स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और उत्तरी इंग्लैंड को कवर करते हुए पीली चेतावनी जारी की गई है। मौसम कार्यालय के उप मुख्य मौसम विज्ञानी क्रिस बुल्मर ने कहा “रविवार के बाद से उत्तरी हवाओं के संपर्क में आने वाले तटों से बर्फ की बौछारें अंतर्देशीय की ओर बढ़ने की संभावना है। बर्फबारी का फोकस उत्तरी स्कॉटलैंड पर होगा, लेकिन उत्तरी सागर और आयरिश सागर के तटों के कुछ हिस्सों में भी कभी-कभी कुछ बर्फबारी हो सकती है।

रविवार को, यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) और मौसम कार्यालय ने शुक्रवार दोपहर 12:00 बजे तक पूरे इंग्लैंड के लिए ठंडे मौसम की चेतावनी जारी की।

साल के किस समय होती है बर्फ़बारी? 

मौसम कार्यालय के अनुसार, इंग्लैंड में दिसंबर की तुलना में जनवरी और मार्च के बीच बर्फबारी होने की अधिक संभावना है, जिससे व्हाइट क्रिसमस की कोई भी संभावना खत्म हो जाएगी। दिसंबर में औसतन 3.9 दिन बर्फबारी होती है, जबकि जनवरी में 5.3 दिन और मार्च में 4.2 दिन बर्फबारी होती है। स्कॉटलैंड के केयर्नगॉर्म नेशनल पार्क में सबसे भारी बर्फ़ गिरती है, जहां साल भर में औसतन 76 दिन बर्फ़ गिरती है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT