होम / Ukraine-Russia War: यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की बढ़ी चिंता, नाटो से किया ये आग्रह-Indianews

Ukraine-Russia War: यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की बढ़ी चिंता, नाटो से किया ये आग्रह-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 23, 2024, 1:06 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Ukraine-Russian War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने नाटो देशों से रूसी मिसाइलों को मार गिराकर यूक्रेन की रक्षा में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ चल रहे संघर्ष में अमेरिका और उसके सहयोगियों की प्रत्यक्ष भागीदारी की कमी पर निराशा व्यक्त की।

कार्यकाल के आखीरी दिन का बयान

ज़ेलेंस्की ने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के आखिरी दिन बोलते हुए, जिसे उन्होंने मार्शल लॉ के तहत बढ़ाने की मांग की है, यूक्रेन के ऊपर रूसी मिसाइलों को रोकने में नाटो देशों की झिझक पर सवाल उठाते हुए कहा कि तो मेरा सवाल यह है कि समस्या क्या है? हम उन्हें क्यों नहीं मार गिरा सकते? क्या यह बचाव है? हाँ। क्या यह रूस पर हमला है? नहीं, क्या आप रूसी विमानों को मार गिरा रहे हैं और रूसी पायलटों को मार रहे हैं? नहीं, तो युद्ध में नाटो देशों को शामिल करने में समस्या क्या है? ऐसा कोई मुद्दा नहीं है।

 विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज

नाटो से किया आग्रह

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की उन्होंने नाटो से “यूक्रेन के ऊपर आसमान में जो कुछ भी है उसे मार गिराने” का आग्रह किया और यूक्रेनी बलों को और अधिक हथियार प्रदान करने का आग्रह किया, विशेष रूप से सीमाओं पर रूसी सैनिकों के खिलाफ उपयोग के लिए। ज़ेलेंस्की ने वाशिंगटन में आगामी नाटो शिखर सम्मेलन के लिए विशेष रूप से सात पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों का भी अनुरोध किया, यह सवाल करते हुए कि क्या “आज दुनिया भर में स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिए लड़ रहे” देश के लिए ऐसा अनुरोध अत्यधिक था।

 कोर्ट ने 2010 से बंगाल में जारी किए गए ओबीसी प्रमाणपत्रों को किया रद्द, ममता बनर्जी ने दी प्रतिक्रिया

जेलेंस्की का कार्यकाल

ज़ेलेंस्की ने अप्रैल के मध्य में अमेरिका और ब्रिटेन की कार्रवाइयों की ओर इशारा किया जब उन्होंने इज़राइल को निशाना बनाने वाले एक ईरानी ड्रोन और मिसाइल हमले का जवाब दिया था, यह उस तरह के समर्थन का एक उदाहरण है जिसे वह चाहते हैं। हालाँकि, अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों ने तर्क दिया है कि स्थितियाँ तुलनीय नहीं हैं। यूक्रेनी नेता ने संसदीय और राष्ट्रपति चुनावों के स्थगन के संबंध में आलोचना को खारिज कर दिया और कहा कि यूक्रेन का चल रहा संघर्ष लोकतंत्र के प्रति उसकी प्रतिबद्धता का पर्याप्त प्रमाण है। उन्होंने कहा, “कीव को लोकतंत्र के बारे में किसी को कुछ भी साबित करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यूक्रेन और उसके लोग अपने युद्ध के माध्यम से, बिना शब्दों के, बिना अनावश्यक बयानबाजी के इसे साबित कर रहे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT