होम / World Heritage Day: आज दुनियाभर में मन रहा विश्व विरासत दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व-Indianews

World Heritage Day: आज दुनियाभर में मन रहा विश्व विरासत दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 18, 2024, 10:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज), World Heritage Day: विश्व विरासत दिवस, जिसे स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीएमएस) के रूप में भी जाना जाता है, सांस्कृतिक विरासत का सम्मान और सुरक्षा करने के लिए हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है। ऐतिहासिक संरचनाएं और स्मारक वैश्विक खजाने हैं, इसलिए, उन्हें वर्षों तक बनाए रखने के लिए पोषित करने की आवश्यकता है, इन्हें संजो के रखना ही हमारा कर्तव्य है। इस दिन, कई संगठन, समाज, सरकारें और व्यक्ति ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण की वकालत करने और उनके महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं। आइए आपको इस खबर में बताते हैं इससे जुड़े इतिहास और जरूरी जानतारियों के बारे में।

इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद (ICOMOS) ने 1982 में विश्व विरासत दिवस बनाया, जिसे स्मारक और स्थल के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस भी कहा जाता है। 1983 में अपनी 22वीं आम बैठक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन ने इसे मंजूरी दे दी।

आर्किटेक्ट, इंजीनियर, भूगोलवेत्ता, सिविल इंजीनियर, कलाकार और पुरातत्वविदों सहित विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ हर साल ICOMOS के लिए एक साथ आते हैं। ये विशेषज्ञ भविष्य की पीढ़ियों के लिए कुछ सबसे आश्चर्यजनक स्थानों और महत्वपूर्ण स्मारकों की सुरक्षा के लिए मिलकर काम करते हैं।

ICOMOS ने अपनी स्थापना के बाद से 150 से अधिक देशों के लगभग 10,000 सदस्यों का स्वागत किया है। होयसलस और शांतिनिकेतन के पवित्र समूह, दो नए भारतीय स्थल, 2023 में सूची में जोड़े गए।

Google Layoffs: अनगिनत गूगल कर्मचारियों की जॉब खतरे में! कंपनी ने कहा बदलाव कठिन- indianews

महत्व

विश्व विरासत दिवस का उद्देश्य हमारी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा के बारे में स्थानीय समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। विभिन्न स्थानों और पृष्ठभूमियों के लोग एक साथ आते हैं और अपने इतिहास और रीति-रिवाजों के बारे में ज्ञान का आदान-प्रदान करते हैं। इसके अलावा, ICOMOS दुनिया भर में यूनेस्को के साथ काम करके, पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों को ऐसे आयोजनों में आकर्षित करके इस दिन को मनाता है।

भारत के 5 मुख्य विरासत स्थल

ताज महल: यह स्मारक, जिसे मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा 1631 और 1648 के बीच आगरा में बनाया गया था, पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना है। इसका निर्माण सम्राट की प्रिय पत्नी के सम्मान में किया गया था।

अजंता की गुफाएँ: पहली और दूसरी शताब्दी ई.पू. अजंता में सबसे पुरानी बौद्ध गुफा संरचनाओं का निर्माण देखा। उत्कृष्ट कृति मानी जाने वाली अजंता की मूर्तियों और चित्रों ने कलाकारों को बहुत प्रभावित किया है।

खजुराहो: जब मंदिरों का निर्माण हुआ तब चंदेला राजवंश ने 950 और 1050 के बीच खजुराहो पर शासन किया था। वर्तमान में, जैन और हिंदू धर्म के प्रतीक लगभग 20 मंदिर ही बचे हैं।

IPL 2024: हार्दिक पंड्या को लेकर आकाश चोपड़ा ने दिया बड़ा बयान, गुजरात टाइटंस के लिए बोली ऐसी बात

जयपुर शहर: 1727 में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा स्थापित जयपुर, अपने विशिष्ट शहरी डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है जो वैदिक वास्तुकला से प्रेरणा लेता है। गुलाबी शहर का निर्माण समतल भूमि पर किया गया था, लेकिन अन्य का निर्माण पहाड़ियों पर किया गया था। स्थानीय लोग इसके समृद्ध इतिहास को आज तक बनाए रखने में कामयाब रहे हैं।

हम्पी: विजयनगर साम्राज्य की अंतिम राजधानी हम्पी थी। प्राचीन यात्री अमीर सम्राटों द्वारा बनवाए गए शानदार मंदिरों और महलों को देखकर आश्चर्यचकित थे। लेकिन 1565 में डेक्कन मुस्लिम संघ ने शहर पर कब्ज़ा कर लिया और इसे छोड़ दिया गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Politics: CM नीतीश फिर भूले NDA का टारगेट, दुबारा पहुंचा दिया 4 हजार पार
Imtiaz Ali ने राधा-कृष्ण की प्रेम कहानी पर फिल्म बनाने की प्लानिंग पर तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Delhi School Bomb Threat: दिल्ली-नोएडा के 100 स्कूलों के बाद लखनऊ के एमिटी को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी है टीम-Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल-प्रियंका के चुनाव लड़ने को लेकर संशय बढ़ा, वाड्रा फिर लड़ने की रेस में शामिल
तानाशाही से मिलकर लड़ेंगे…, केजरीवाल की पत्नी से मिले कन्हैया कुमार
Pumpkin : गर्मी के मौसम मे कद्दू का सेवन करने से मिलते हैं ये ज़बरदस्त फायदे, जानें-Indianews
Salman Khan हाउस फायरिंग मामले में आरोपी ने हिरासत में आत्महत्या की कोशिश, ले जाया गया अस्पताल -Indianews
ADVERTISEMENT