होम / Hatia-Ernakulam Express: हटिया से बना हत्या एक्सप्रेस, रेलवे की एक गलती ने बढ़ा दिया कन्फ्यूजन-Indianews

Hatia-Ernakulam Express: हटिया से बना हत्या एक्सप्रेस, रेलवे की एक गलती ने बढ़ा दिया कन्फ्यूजन-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 15, 2024, 1:15 pm IST
India News (इंडिया न्यूज), Hatia-Ernakulam Express: रेलवे से आप सभी ने सफर तो जरूर किया ही होगा। आज भारत के एक राज्य से एक ऐसी खबर सामने आ रही है कि रेलव स्टेशन के नाम में एक अक्षर की गड़बड़ी हुई, और उसके बाद जो हुआ, ये आश्चर्यचकित कर देने वाले था। आइए आपको इस खबर में बताते हैं कि ये घटना कहा हुई, और इसका परिणाम क्या निकला।

वायरल हुई तस्वीर

इंटरनेट पर भारतीय रेल (Indian Railways) की चर्चा तब जोरों पर हो गई, जब हटिया-एर्नाकुलम एक्सप्रेस की एक तस्वीर वायरल हुई। तस्वीर में आप साफ तौर से देख सकते हैं कि हिंदी में लिखे ‘हटिया’ नामक स्टेशन को गलत समझ लिया गया और उसे मलयालम में “कोलापत्तनम” लिख दिया गया, जिसका अर्थ होता है हत्यारा। आपको बता दें कि हटिया रांची का एक इलाका है और हटिया-एर्नाकुलम एक्सप्रेस सप्ताह में एक बार इन दोनों शहरों के बीच चलती है। सोशल मीडिया पर यह अब काफी वायरल हो रहा है। भारतीय रेल की यह तस्वीर काफी वायरल हो चुकी है, नीचे आप इस तस्वीर को देख भी सकते हैं।
The Railways authorities took action and covered the Malayalam word with yellow paint after the post went viral on the internet.(Image/X@Robinjourno)

छोटी सी गलती से अर्थ का अनर्थ

तस्वीर में देखा जा सकता है कि हटिया-एर्नाकुलम एक्सप्रेस की सूचना लिखे बोर्ड पर हिंदी में लिखे “हटिया” को मलयालम में गलत लिख दिया गया था। वहां “हटिया” की जगह “कोलापत्तनम” (मर्डरर) लिख दिया गया। एक यूजर ने मजाक करते हुए लिखा, “शशश…किसी को मत बताना।

वहीं दूसरे यूजर ने कमेंट किया, “गूगल ट्रांसलेट पर बहुत ज्यादा भरोसा कर लिया।

रेलवे प्रशासन ने तुरंत हरकत करते हुए वायरल होने के बाद उस गलत लिखे मलयालम शब्द को पीले रंग से पेंट कर दिया। मीडिया जानकारी के अनुसार, एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि अनुवाद में गलती हो गई थी।

Lok Sabha Polls 2024: राष्ट्रीय राजधानी में मतदान के दिन मिलेगी पेड लीव, यहां जानें डीटेल- indianews

शब्द में हुई गड़बड़ी, समझने का हुआ फेर

दरअसल, हिंदी में “हटिया” लिखा हुआ था, जिसे समझने में गलती हो गई और ट्रांसलेशन करते वक्त शब्द का मतलब बदल गया हटिया के बजाय “हत्या” हो गया, जिससे शायद लोगों के बीच कन्फ्यूजन हो गया। रांची मंडल के सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर ने इस गलती को स्वीकार किया और बताया कि वायरल होने के बाद गलत लिखी हुई नेमप्लेट को सही करवा दिया गया है। वायरल होने वाले इस पोस्ट पर कई सारे लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी। इस पोस्ट को @Cow__Momma ने एक्स पर शेयर किया है। इसपर अब तक 62 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। बहुत से यूजर्स अपने प्रतिक्रिया दे रहे हैं, कुछ तो इसका मजाक बना रहे हैं वहीं कई लोग इसको लापरवाही बता रहे हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

 Maruti Swift LXI: ऐसे कराएं मारुति स्विफ्ट कार फाइनैंस, आएगी इतनी EMI, देखें जरूरी जानकारी- Indianews
Nimbu Ke Totke: नींबू के ये टोटके करेंगे चमत्कार, सूरज की तरह चमकेगा आपका भाग्य-Indianews
Toyota Rumion G AT वेरिएंट भारत हुई में लॉन्च, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स है बेहद शानदार- Indianews
Prajwal Revanna: पूर्व पीएम देवेगौड़ा के पोते को क्यों छोड़ना पड़ा भारत, जानें क्या है सेक्स स्कैंडल मामला? -India News
UPSC CAPF 2024: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर होंगी नियुक्ति- Indianews
Prince William & Kate: 13 साल पहले आज…, प्रिंस विलियम और केट ने शादी की शेयर की अनदेखी तस्वीरें- Indianews
Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
ADVERTISEMENT