होम / 2022 Punjab Assembly Voting : चुनाव आयोग ने बदली रणनीति

2022 Punjab Assembly Voting : चुनाव आयोग ने बदली रणनीति

Harpreet Singh • LAST UPDATED : September 15, 2021, 7:57 am IST

CEO ने दी जानकारी कैसे होंगे चुनाव
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
(2022 Punjab Assembly Voting)
मुख्य चुनाव अधिकारी (CEO), पंजाब डॉ. करुणा राजू ने कहा कि तर्कसंगतकरण (Rationalization) के बाद राज्य में Polling Booths की संख्या 23211 से बढ़ कर 24689 कर दी गई है। पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि कोविड महामारी के कारण एक Polling Booths में आने वाले Voters की संख्या 1400 से घटा कर 1200 कर दी गई है। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य भर के Polling Booths की संख्या में विस्तार किया गया है। डॉ. राजू ने यह भी कहा कि तर्कसंगत प्रक्रिया के बाद Polling Booths की संख्या 23211 से बढ़ा कर 24689 कर दी गई है।

2022 Punjab Assembly Voting: 21100 VVPAT मशीन होगी प्रयोग

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने पंजाब में आगामी Legislative Assembly Voting के लिए जरूरी EVM का प्रबंध करने के लिए सहमति दे दी है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से 10500 कंट्रोल यूनिटों (CU) और 21100 वीवीपैट मशीनों को पंजाब के विभिन्न जिलों में पहुंचाई जा रही हैं। डा. राजू ने बताया कि इन मशीनों से सीईओ पंजाब कार्यालय के पास 45316 बैलट यूनिटें (BU), 34942 कंट्रोलिंग यूनिट (CU) और 37576 VVPAT मशीनें हो जाएंगी।

2022 Punjab Assembly Voting: SOP की होगी पालना

मुख्य चुनाव अधिकारी ने भरोसा दिलाया कि इन मशीनों को लाते समय भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित एसओपीज की पालना की जा रही है। डॉ. राजू ने कहा कि जिलेवार नोडल अधिकारी इन मशीनों को मध्य प्रदेश से जीपीएस फिट किये विशेष ट्रांस्पोर्ट कंटेनरों में उपयुक्त स्कैनिंग के बाद सख़्त सुरक्षा अधीन लिया रहे हैं।

2022 Punjab Assembly Voting:10 जिलों में पहुंच चुकी EVM-VVPAT

2022 Punjab Assembly Voting

CEO ने कहा कि पंजाब के 10 जिलों पठानकोट, गुरदासपुर, तरन तारन, कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, फिरोजपुर, श्री मुक्तसर साहिब, मानसा और अमृतसर में ईवीएम-वीवीपैट सुरक्षित ढंग से जिला हेडक्वॉटर पहुंच गई हैं और बाकी जिलों में यह मशीनें दो दिनों के अंदर पहुंच जाएंगी।

राजनीतिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगी जांच

मुख्य चुनाव अधिकारी ने आगे बताया कि इन मशीनों की फस्ट स्तर चैकिंग (FLC) निर्धारित समय में SOP अनुसार मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य भर में वेयरहाउस स्थापित किए गए हैं जिनमें सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ बहु-स्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

कोरोना को लेकर बरतेंगे सावधानी

डॉ. राजू ने कहा कि मौजूदा महामारी को ध्यान में रखते सावधानियां भी सख्ती से लागू की जा रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में निर्विघ्न, पारदर्शी, शांतिपूर्ण और मुश्किल रहित मतदान को यकीनी बनाने के लिए हर संभव यत्न किए जा रहे हैं।

Also Read : कांग्रेस को पांच साल और दे जनता : तिवारी

Connect Us : Twitter

https://www.facebook.com/indianewsoffc/?ref=pages_you_manage

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT