होम / Black Friday 2023: जानें वार्षिक बिक्री दिवस का नाम कैसे पड़ा; इतिहास बड़ा है दिलचस्प

Black Friday 2023: जानें वार्षिक बिक्री दिवस का नाम कैसे पड़ा; इतिहास बड़ा है दिलचस्प

Reepu kumari • LAST UPDATED : November 24, 2023, 1:21 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Black Friday 2023: अमेरिकी संस्कृति में, थैंक्सगिविंग के बाद के शुक्रवार को “ब्लैक फ्राइडे” के रूप में जाना जाता है। अमेरिका में, यह आमतौर पर क्रिसमस खरीदारी के मौसम की शुरुआत का संकेत देता है। तुर्की से सामान खरीदने वाले खरीदार छुट्टियों के उपहार खरीदने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों खुदरा विक्रेताओं के पास आते हैं, और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पर सर्वोत्तम सौदे और छूट पाने की उम्मीद करते हैं। ब्लैक फ्राइडे पर आश्चर्यजनक सौदे दिखाने और बड़ी भीड़ को आकर्षित करने के लिए दुकानें आम तौर पर आधी रात या थैंक्सगिविंग डे पर खुल जाती हैं। अमेरिका में, ब्लैक फ्राइडे हमेशा साल का सबसे व्यस्त खरीदारी का दिन रहा है। लेकिन इन सबके बीच इसे ब्लैक फ्राइडे क्यों कहा जाता है?  इसके पीछे की कहानी  बड़ी दिलचस्प है। संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे थैंक्सगिविंग के अगले दिन यानि आज 24 नवंबर को है।

दिलचस्प है इतिहास

जैसे-जैसे थैंक्सगिविंग से एक सप्ताह पहले आता है, स्टोर, ऑनलाइन खुदरा विक्रेता और प्रमुख ब्रांड ब्लैक फ्राइडे सौदों के साथ हमारी स्क्रीन पर बाढ़ लाने लगते हैं। यह भी संभव है कि आपने अपने जीवन में कम से कम एक बार ब्लैक फ्राइडे पर खरीदारी की हो। ब्लैक फ्राइडे शब्द की उत्पत्ति के बारे में कई तरह की मान्यता हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लैक फ्राइडे का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि खुदरा विक्रेताओं ने घाटा कमाना बंद कर दिया और खरीदारों को भारी छूट देना शुरू कर दिया। लोगों का मानना ​​था कि अच्छे सौदों से बड़ा मुनाफा होगा क्योंकि मुनाफा काले रंग में और घाटा लाल रंग में दर्ज किया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। असल में, फिलाडेल्फिया पुलिस को ब्लैक फ्राइडे को उसका वर्तमान नाम देने का श्रेय दिया जाता है। ऐसी अफवाहें हैं कि ब्लैक फ्राइडे का खरीदारी से कोई लेना-देना नहीं है। ब्लैक फ्राइडे 1950 के दशक में फिलाडेल्फिया पुलिस द्वारा थैंक्सगिविंग के अगले दिन होने वाली अराजकता को दर्शाने के लिए गढ़ा गया एक शब्द था। उस समय, शहर से बाहर के सैकड़ों आगंतुक फुटबॉल खेल के लिए शहर में आते थे, जिससे अधिकारियों के लिए समस्या पैदा हो जाती थी।

“बिग फ्राइडे”

इस शब्द का उपयोग उस समय कुछ बड़े शहरों के व्यवसायों द्वारा अपने स्टोर के बाहर बड़ी कतारों और अत्यधिक खरीदारी का वर्णन करने के लिए भी किया जाता था। व्यवसाय मालिकों ने 1961 में दिन का नाम “बिग फ्राइडे” रखा गया। जो कि सफल नहीं हुआ। 1985 तक, यह शब्द संयुक्त राज्य अमेरिका में एक घरेलू नाम बन गया था।

2013 के बाद ब्लैक फ्राइडे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल गई। ब्लैक फ्राइडे का महत्व ब्लैक फ्राइडे, वार्षिक खरीदारी उत्सव, एक प्रमुख सांस्कृतिक और आर्थिक कार्यक्रम है। ग्राहक महत्वपूर्ण छूट का लाभ उठाने के लिए ब्लैक फ्राइडे सौदों का बड़ी आशा से इंतजार करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप खुदरा गतिविधि में वृद्धि होती है। यह आयोजन अमेरिका की तुलना में दुनिया भर में अधिक व्यापक रूप से जाना जाता है, जिससे उपभोक्ता व्यवहार प्रभावित होता है और खरीदारी में जल्दबाजी और तात्कालिकता की भावना पैदा होती है। यह न केवल सौदों की तलाश का प्रतिनिधित्व करता है बल्कि छुट्टियों के मौसम की शुरुआत और क्रिसमस की खरीदारी की साझा परंपरा का भी प्रतिनिधित्व करता है।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia-Ukraine War: स्पेन की मदद से रूस के छक्के छुड़ाएगा यूक्रेन! संघर्ष के बीच जेलेंस्की ने किया रक्षा समझौता-Indianews
Bada Mangal 2024: इस स्तोत्र का पाठ करने से खुश होंगे हनुमान जी, चुटकियों में दूर होगीं सभी समस्याएं- Indianews
Bada Mangal 2024: इन दिनों मनाया जाएगा बड़ा मंगल, पूरी होगी सभी मनोकामना- Indianews
Sri Lanka: गुजरात में गिरफ्तार चारों ISIS संदिग्धों को लेकर श्रीलंकाई सरकार ने साफ किया अपना रूख, जानें क्या कहा-Indianews
Manipur 10th Result: हिंसा प्रभावित मणिपुर में कक्षा 10वीं के 93.03% स्टूडेंट्स पास, एक दशक का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
दिन पर दिन और पेंचीदा होता जा रहा बांग्लादेशी सांसद हत्याकांड मामला, शव न मिलने के कारण सीट को खाली घोषित करने में आ रही ये परेशानी-Indianews
Fennel for summer: सौंफ से गर्मी को दें मात, इन 5 अलग-अलग तरीकों से करें इस्तेमाल- Indianews
ADVERTISEMENT