होम / ये आदतें अपनाकर महिलाएं घर और आफिस कर सकती हैं मैनेज, जानिए कैसे?

ये आदतें अपनाकर महिलाएं घर और आफिस कर सकती हैं मैनेज, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 11, 2022, 9:34 am IST

इंडिया न्यूज (Morning Tips for Women)
आज के समय में ज्यादातर महिलाओं को घर और ऑफिस दोनों मैनेज करने पड़ते हैं। ऐसे में उन महिलाओं की सुबह बहुत हड़बड़ी वाली होती है। कई बार तो नाश्ता किए बिना ही ऑफिस चली जाती हैं। कभी कभी तो ब्रेकफास्ट या एक्सरसाइज छोड़ना चलता है, लेकिन रोजाना तौर पर ऐसा करने से सेहत और करियर दोनों पर नाकारात्मक असर दिखाई देता है। ऐसे में आवश्यक है हर कामकाजी महिला को सुबह ये कुछ आदतें जरूर अपनानी चाहिए ताकि वे भविष्य में और तरक्की कर सकें। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

सुबह जल्दी उठने की आदत

कई सफल महिलाओं की दिनचर्या देखने पर यह पता चलता है कि यह सभी सुबह जल्दी उठती हैं। सुबह 6 बजे से पहले उठने वाली महिलाओं के पास सुबह-सुबह काम की आपाधापी नहीं होती। उन्हें कॉफी बनाने से लेकर नाश्ता बनाने तक ठीक-ठाक समय मिल जाता है। जल्दी उठकर बेड ठीक करें। व्यवस्थ्ति रूम देखने से खुद को पॉजिटिव वाइब्स मिलेंगी।

एक्सरसाइज जरूर करें

वे महिलाएं जो सुबह जल्दी उठ जाती हैं, वे तनाव में नहीं रहती। क्योंकि जल्दी उठकर उनके सारे काम पूरे हो जाते हैं। सुबह अगर तनाव होता है तो पूरा दिन अच्छा नहीं जाता और आॅफिस के काम पर असर पड़ता है। सुबह उठकर माइंडफुल एक्सरसाइज करें। 10-15 मिनट किसी भी तरह की माइंडफुल एक्टिविटी करें।

नाश्ता हेल्दी करें

सुबह जल्दी उठने, एक्सरसाइज करने और एक कप कॉफी या चाय पीने के बाद नाश्ता हमेशा हेल्दी करना चाहिए। ताकि जल्दी भूख न लगे और पेट में भी स्वस्थ भोजन पहुंचे। सुबह का नाश्ता प्रोटीन रिच होना चाहिए ताकि दिन भर आप एनर्जी के साथ काम कर सकें। जो लोग सुबह काबोर्हाइड्रेट्स खाते हैं वह कुछ देर में पच जाता है और फिर जल्दी भूख लगने लगती है, जबकि प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है और अनहेल्दी फूड की क्रेविंग भी कम करता है।

एक डायरी में पूरे दिन का प्लान बनाएं

पूरे दिन आपको क्या करना है उसका प्लान एक डायरी में लिखें। इस तरह की आदत जिन महिलाओं में होती है। उन्हें सफलता पाने से कोई नहीं रोक पाता। डायरी में पूरे दिन का प्लान लिखने से सब कुछ व्यवस्थित तरीके से होता है और हड़बड़ी से बचा जा सकता है।

रात को सोने से पहले जरूरी काम निपटा लें

बता दें रात को सोने से पहले सुबह कौन से कपड़े पहनने हैं और क्या लंच आॅफिस लेकर जाना है। यह रात को ही तय कर लें और रात को कुछ लंच बनाकर रख लें। ताकी सुबह गर्म करके उसे ही ले जा सकते हैं। या फिर रात को ही सब्जियां काटने से लेकर अन्य काम किए जा सकते हैं ताकि सुबह इन कामों को निपटाने की आपाधापी न हो।

ये भी पढ़ें: बागवानी करते समय इन बातों का रखें ध्यान?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT