Thursday, January 27, 2022
HomeKaam Ki BaatHow much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It...

How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty गैस सिलेंडर में कितनी बची है गैस,कब होगा खाली

How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty

इंडिया न्यूज ।

How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty : आमतौर पर यह सभी घरों की समस्या होती है जिसका खामियाजा अक्सर महिलाओं को ही उठाना पड़ता है। अक्सर महिलाओं को खाना बनाते समय ये ही नहीं पता रहता की सिलेंडर में गैस कितनी बची है । जिससे पति के कई बार आॅफिस पहुंचने में लेट हो जाते है जिसकी वजह से हेड की डांट सुननी पड़ती है । दूसरी तरफ पत्नि को पति की सुननी पड़ती है ।

आमतौर पर कई महिलाओं को इस प्रॉब्लम से हर महीने रूबरू होना पड़ता है। दरअसल सिलेंडर में कितनी गैस बची है इसे जान पाना आसान काम नहीं है। लोग सिलेंडर के वजन को नाप कर इसका अनुमान जरूर लगा लेते हैं,मगर सिलेंडर में गैस का स्तर क्या है इसका किसी को नहीं पता होता । इस कारणों की वजह से कभी अचानक सिलेंडर बदलने में अधिक समय लगना,कभी खाना अधपका रहना आदि समस्या होना स्वाभाविक है ।

इससे बचने के लिए सिलेंडर बुक करते हैै लेकिन उसकों आने में भी 3 दिन लग जाते है । यह स्थिति वाकई हर महिला के लिए बेहद मुश्किल हो जाती है। हमारे आसान से तरीकों से आपकी सारी समस्या दूर हो सकती है ।

सिलेंडर में गैस पहचानने के तरीके How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty

स्टेप-1
एक कपड़े को पानी में डिप करें और गीला कर लें।

स्टेप-2
अब आप इस गीले कपड़े से अपने सिलेंडर में एक मोटी रेखा खींच लें।

स्टेप-3
10 मिनट इंतजार करें। आपके सिलेंडर का जो भाग खाली होगा वहां का पानी सूख जाएगा और जहां तक गैस होगी वहां का पानी सूखने में वक्त लगाएगा।इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है। दरअसल, सिलेंडर का खाली हिस्सा गरम होता है और भरा हुआ हिस्सा ठंडा होता है। इसलिए पानी केवल गरम हिस्से का ही सूखता है।

कभी न करें ये गलतियां How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty

कई महिलाएं गैस बर्नर को जला कर आग के रंग को देख कर इस बात का अंदाजा लगाने की कोशिश करती हैं कि सिलेंडर में गैस कितनी बची है। यह तरीका सही नहीं है। हालांकि,जब सिलेंडर में कम गैस होती है तो आग का रंग बदलता जरूर है,मगर इससे सिलेंडर में गैस के स्तर का पता नहीं लगाया जा सकता है।

कुछ महिलाएं सिलेंडर को हिला कर या उसे उठा कर पता लगाने की कोशिश करती हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है। लेकिन यह तरीका भी सिलेंडर में गैस के स्तर को नापने में फेल है, क्योंकि सिलेंडर का अपना ही वजन इतना होता है कि गैस के कम होने पर भी वह बहुत अधिक हल्का नहीं होता है।

बहुत से लोग बर्नर में गैस की लौ कम होने पर सिलेंडर को उल्टा करके रख देते हैं और फिर सिलेंडर में बची गैस का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करके हो सकता है कि कुछ मिनटों के लिए आपकी गैस की लौ तेज हो जाए, मगर इससे आपके सिलेंडर को क्षति पहुंचती है और उसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है, जो आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty

Read More:Follow These Tips in Using Gas Cylinder गैस सिलेंडर के इस्तेमाल में अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE