होम / How to Cure Overwatered Snake Plant स्नेक प्लांट हो रहा है खराब तो इस तरह करे देखभाल

How to Cure Overwatered Snake Plant स्नेक प्लांट हो रहा है खराब तो इस तरह करे देखभाल

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 11:00 am IST

How to Cure Overwatered Snake Plant

How to Cure Overwatered Snake Plant : स्नेक प्लांट एक आम हाउस प्लांट है। इसे संसेविया ट्रिफसिआटा भी कहा जाता है। यह दिखने में अर्टिफिशियल प्लांट की तरह लगता है। इसकी ग्रोथ के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। इस पौधे की पत्तियां थोड़ी जहरीली होती हैं इसलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। इसकी पत्तियां काफी कठोर और मजबूत होती हैं। इसके मोटे, नुकीले, तलवार के आकार के 18 इंच तक के पत्ते हो सकते हैं। इसके फूल क्रीम कलर के बहुत ज्यादा खुशबू देने वाले होते हैं। लेकिन ये हरा-भरा प्लांट मिट्टी की नमी की समस्याओं के प्रति काफी संवेदनशील हैं। स्नेक प्लांट में ओवरवाटरिंग करने से जड़ की सड़न और अन्य समस्याओं के समान लक्षण हो सकते हैं।

Also Read : अंडे नहीं हैं पसंद तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

पौधे को ओवरवॉटरिंग से बचाना जरूरी (How to Cure Overwatered Snake Plant)

इसलिए मुख्य रूप से इस पौधे को ओवरवॉटरिंग से बचाना जरूरी है। लेकिन यदि ये पौधा ओवर वॉटरिंग की वजह से खराब हो रहा है तो आप इसे ठीक करने के लिए कुछ आसान नुस्खे आजमा सकती हैं।

स्नेक प्लांट में ओवरवॉटरिंग के लक्षण (How to Cure Overwatered Snake Plant)

ओवरवॉटरिंग से स्नेक प्लांट के पौधे की पत्तियां गिर सकती हैं। आप पत्तियों को देखकर बता सकते हैं कि आपके स्नेक प्लांट में पानी भर गया है। जब इस पौधे में अधिक पानी डाला जाता है तो पौधे की पत्तियां भारी, नुकीली और खराब हो जाती हैं। वे कभी-कभी गिर भी सकती हैं। पौधे के गमले में आप अतिरिक्त पानी की जांच के लिए अपनी उंगली को मिट्टी के माध्यम से धकेल कर भी गीलेपन की जांच कर सकते हैं।
जब स्नेक प्लांट की पत्तियां अधिक पानी लेती हैं, तो पत्ती कोशिका संरचना को काफी नुकसान होता है। पानी के अधिक सेवन से अंतत: पत्तियां फट जाती हैं। जब पौधे को पानी पिलाया जाता है तो स्नेक प्लांट के पत्ते नरम, भावपूर्ण और स्क्विशी हो जाते हैं।

स्वस्थ स्नेक प्लांट की जड़ें सफेद होती हैं (How to Cure Overwatered Snake Plant)

एक स्वस्थ स्नेक प्लांट की जड़ें सफेद होती हैं। यदि आप देखते हैं कि जड़ों का हिस्सा भूरा या काला हो रहा है, तो यह हो सकता है कि आपका पौधा जड़ सड़न से पीड़ित है। प्रभावित जड़ों को हटा देना, पौधे को पानी से धोना और स्नेक प्लांट को अधिक पानी से बचाने के लिए एक नए पॉटिंग माध्यम में प्रत्यारोपण करना सबसे अच्छा है।
जब तक मिट्टी पूरी तरह से सूख न जाए तब तक पौधे को पानी देना बंद कर दें
आप प्रति सप्ताह पौधे को मिलने वाले पानी की मात्रा को कम करके एक ओवरवॉटर स्नेक प्लांट को बचा सकते हैं। जब तक मिट्टी पूरी तरह से सूख न जाए तब तक पौधे को पानी देना बंद कर दें। ओवरवाटरिंग के एक प्राथमिक परिणाम में जड़ों का सड़ना भी शामिल हैं। इसे ओवर वॉटरिंग के प्रभाव से बचाने के लिए यहां बताए टिप्स अपनाएं।

स्नेक प्लांट को धूप वाली जगह पर ले जाएं (How to Cure Overwatered Snake Plant)

चूंकि अधिक पानी के कारण स्नेक प्लांट की पत्तियां सूख जाती हैं, इसलिए पौधे को अधिक से अधिक नमी खोने में मदद करने के लिए धूप वाली जगह पर रखें। सावधान रहें कि पौधे को अधिक धूप में ज्यादा देर तक न छोड़ें क्योंकि इससे ये और ज्यादा खराब हो सकता है।

पौधे को गमले से निकालें (How to Cure Overwatered Snake Plant)

मिट्टी को ढीला करने के लिए बर्तन के किनारों को धीरे से टैप करें और पौधे को गमले से निकालें। एक बार जब मिट्टी पर्याप्त ढीली हो जाए, तो जड़ों को उजागर करने के लिए अपने स्नेक प्लांट को गमले से धीरे से खींचे।

जड़ों की जांच करें (How to Cure Overwatered Snake Plant)

जड़ों की जांच करें। जब जड़ें सड़ने लगें तब अतिरिक्त मिट्टी को जड़ों से धो लें। सभी प्रभावित हिस्सों को यह सुनिश्चित करते हुए काट लें कि पौधे में केवल स्वस्थ जड़ें ही बची हैं।

ओवर वाटर स्नेक प्लांट को उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश वाली जगह रखे

अपने ओवर वाटर स्नेक प्लांट को ठीक करने का अंतिम चरण इसे ऐसे स्थान पर रखना है जहां इसे उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त मिले। इसे सूरज की धूप वाले स्थान पर रखें। पौधे को हल्के से पानी दें, जिससे मिट्टी के शीर्ष इंच को पानी के बीच सूखने दें।

Read Also : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT