होम / होली के रंगों से हो गई हैं स्किन एलर्जी तो इन घरेलू उपायों के करने से पाएं निजात

होली के रंगों से हो गई हैं स्किन एलर्जी तो इन घरेलू उपायों के करने से पाएं निजात

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 2, 2023, 9:16 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Holi 2023, Instant Relief from Skin Allergies) कुछ ही दिनो में होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में हर कोई इस त्योहार की तैयारियां जोरो-शोरों से कर रहें हैं। बता दें कि इस साल रंगों का ये त्योहार 8 मार्च 2023 को सेलिब्रेट किया जाएगा। ये पर्व हर साल काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग मस्ती के साथ रंग और गुलाल से ये त्योहार मनाते हैं। लेकिन कई बार केमिकल वाले रंग हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी होली के रंगों से एलर्जी हो गई है, तो आप कुछ घरेलू उपायों से इससे निजात पा सकते हैं।

नारियल का तेल

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो होली खेलने से पहले अपनी पूरी स्किन पर नारियल का तेल जरूर लगा लें। इसकी मदद से केमिकल युक्त रंगों का आपकी त्वचा पर बुरा असर नहीं पड़ेगा। दरअसल, यह तेल त्वचा पर एक लेयर बना देगा, जिससे एलर्जी की आशंका कम हो जाएगी।

एलोवेरा का इस्‍तेमाल

अगर आप जमकर होली खेलने का प्लान बना रहे हैं, तो होली खेलने से पहले एक एलोवेरा जेल खरीदकर जरूर रख लें। एलोवेरा हर तरह की स्किन एलर्जी में कारगर साबित होता है। ऐसे में अगर आपको होली के रंगों से एलर्जी हो रही है, तो एलोवेरा लगा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी एलर्जी, एंटी बैक्‍टीरियल गुण त्वचा को संक्रमण या रैश बचाते हैं।

घी

अगर होली के बाद या खेलते समय आपको त्वचा पर कोई समस्या या जलन महसूस होने लगे, तो तुरंत उस जगह को धोकर वहां गाय का घी लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। कुछ देर में ही आपको स्किन में होने वाली जलन से निजात मिल जाएगी।

दही

अगर आप पहले से अपनी स्किन को एलर्जी से बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए दही आपके काम आ सकता है। दही न सिर्फ आपको एलर्जी से बचाएगा,बल्कि इससे त्वचा भी नरिश होगी। आप चाहें तो दही में बेसन और पिसी हुई दाल का पाउडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर होली खेलने के बाद आपको जलन हो रही है, तो प्रभावित जगह पर दही लगाकर इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

बेसन

रंगों से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होली खेलने के बाद रंग निकालने में भी बेसन आपके काम आ सकता है। इसके लिए सबसे पहले पानी और बेसन का घोल बनाएं। अब त्वचा को पानी से धोने के बाद पूरे शरीर में इस घोल को लगाएं। इससे रंग आसानी से निकल जाएगा। अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आप इसमें नारियल या सरसों तेल भी मिला सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google Photos Update: गूगल फोटो लेकर आया नया फीचर्स, अब मजे से बना पाएंगे सिनेमैटिक वीडियो
Singapore Airlines: सिंगापुर उड़ान में कई यात्री घायल, बैंकॉक अस्पताल बोला रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की होगी आवश्यकता -India News
ब्रिटेन में हुआ चुनाव की घोषणा, जानें यहां कैसे चुना जाता है प्रधानमंत्री
Lok Sabha Election 2024: छठे चरण का चुनाव प्रचार हुआ बंद, 58 सीटों के लिए 25 मई को होगा वोटिंग
Laapataa Ladies: ‘लापता लेडीज’ ने ब्लॉकबस्टर ‘एनिमल’ को पछाड़ा, किरण राव ने दी प्रतिक्रिया-Indinews
Barabanki: यूपी में मानवता हुई शर्मसार, चिता की लकड़ी लेने गए पिता-जीजा को दारोगा ने लात-घूंसों से पीटा -India News
Gold Silver Price : चढ़ते ही मुंह भार गिरा चांदी का भाव, यहां जानें सोने की कीमत
ADVERTISEMENT