होम / Lok Sabha Election 2024: छठे चरण का चुनाव प्रचार हुआ बंद, 58 सीटों के लिए 25 मई को होगा वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण का चुनाव प्रचार हुआ बंद, 58 सीटों के लिए 25 मई को होगा वोटिंग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 23, 2024, 9:45 pm IST

 India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: एक बार फिर समय आ गया है कि देश में चल रहे लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनाव प्रचार गुरुवार को थम गया. इसके साथ ही आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. जहां 25 मई यानी शनिवार को वोट डाले जाएंगे।

छठे चरण में कहां होगी वोटिंग?

इनमें दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटें, उत्तर प्रदेश की 14 सीटें, बिहार की आठ, पश्चिम बंगाल की आठ, झारखंड की चार और ओडिशा की छह सीटें शामिल हैं। इसके साथ ही इसी चरण में जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर भी मतदान होगा. वैसे तो इस सीट पर चुनाव तीसरे चरण में ही प्रस्तावित था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे छठे चरण के लिए टाल दिया गया।

पुतिन के पीठ पीछे ये क्या हो रहा? रूस में एक और रक्षा अधिकारी अरेस्ट

छठे चरण में कितने दिग्गज हैं मैदान में?

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के छठे चरण में जिन चर्चित और चर्चित चेहरों की किस्मत दांव पर है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर शामिल हैं। मेनका गांधी, अभिनेता राज बब्बर, मनोज तिवारी और दिनेश कुमार यादव निरहुआ आदि शामिल हैं।

छठे चरण में कितनी सीटों पर होगा मतदान?

छठे चरण में जिन 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, 2019 में उनमें से 40 पर बीजेपी और एनडीए ने जीत हासिल की थी। इनमें से बीजेपी ने दिल्ली की सभी सात सीटें और हरियाणा की सभी दस सीटें जीती थीं. इस लिहाज से छठा चरण सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है. हालांकि, इस बार दोनों राज्यों में हालात थोड़े बदले हुए हैं।

 लालू यादव की बेटी रोहिणी पर FIR, राबड़ी आवास पहुंची SIT की टीम

अब तक कितना प्रतिशत हुआ मतदान?

गौरतलब है कि अब तक हुए लोकसभा चुनाव के पांच चरणों में औसतन 65.96 फीसदी मतदान हुआ है. इनमें सबसे कम 62.2 फीसदी वोटिंग पांचवें चरण में हुई, जबकि सबसे ज्यादा 69.16 फीसदी वोटिंग चौथे चरण में हुई. जहां पहले चरण में 66.14 फीसदी, दूसरे चरण में 66.71 फीसदी और तीसरे चरण में 65.68 फीसदी वोटिंग हुई।

छठे चरण में 889 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें सबसे ज्यादा 223 उम्मीदवार हरियाणा से हैं, जबकि सबसे कम 20 उम्मीदवार जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से मैदान में हैं. उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए कुल 162 उम्मीदवार, बिहार की आठ सीटों के लिए 86 उम्मीदवार, दिल्ली की सात सीटों के लिए 162 उम्मीदवार, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए 79 उम्मीदवार, झारखंड की चार सीटों के लिए 93 उम्मीदवार और छह सीटों के लिए 64 उम्मीदवार हैं। ओडिशा. प्रत्याशी मैदान में हैं. हालाँकि, इन 58 सीटों पर कुल 1978 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था, जिनमें से केवल 900 लोगों के नामांकन वैध पाए गए। बाद में उनके नाम वापस लेने के बाद मैदान में 889 उम्मीदवार ही बचे हैं।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, दंतेवाड़ा में मार गिराए 7 नक्सली

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT