होम / घर से भगानी हो छिपकली तो अपनाएं ये तरीकें

घर से भगानी हो छिपकली तो अपनाएं ये तरीकें

India News Desk • LAST UPDATED : May 10, 2022, 5:50 pm IST

घर से भगानी हो छिपकली तो अपनाएं ये तरीकें

इंडिया न्यूज ।

अगर आपके घर में बहुत अधिक छिपकलियां है तो हम आपको आज कुछ ऐसे तरीकें बताते है जिनको अपनाकर आपके घर में कभी भी छिपकली नहीं घूसेगी । वैसे किसी भी घर में छिपकली एक बड़ी समस्या बन सकती है। कई लोगों को इससे डर लगता है और ये हाइजीन के हिसाब से अच्छी नहीं होती है। कई लोग घर में छिपकली का होना अशुभ मानते हैं और उन्हें लगता है कि इसके घर में होने से बदकिस्मती आती है। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन छिपकली का घर पर होना सही नहीं लगता है और लोग इसे भगाने के कई तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। कई लोग इस काम के लिए महंगी दवा खरीदकर लाते हैं तो कई छिपकली को झाड़ू या चप्पल की मदद से भगाने की कोशिश करते हैं।

अंडों के छिलकों से भगाएं छिपकली

अंडे आसानी से 10 रुपए में आ जाएंगे और इनका इस्तेमाल आप घर पर खाने के लिए भी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि अंडे के छिलके छिपकली भगाने का बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकते हैं। अंडों के छिलकों से एक तरह की गंध निकलती है जो छिपकली भगाने में बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। बस जहां से भी छिपकली आती है वहां इन्हें रख दीजिए।

काली मिर्च से बनाएं स्प्रे

आप इसके लिए खड़ी काली मिर्च या पाउडर दोनों में से कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एक चम्मच मिर्च की जरूरत होगी और ये आसानी से आपके घर में मिल जाएगी। ऐसे में आपका खर्च बिल्कुल ना के बराबर होगा। अगर आप खड़ी काली मिर्च ले रहे हैं तो उसे कूट लें और अगर पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे वैसे ही पानी में मिलाएं। इसे किसी खाली स्प्रे बॉटल में मिला दें। इसे 1 दिन तक ऐसे ही रख दें और फिर जहां भी छिपकली दिखे वहां छिड़क दें। छिपकलियों का आना इससे काफी कम हो जाएगा।

छिपकली भगाने के लिए करें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल

इस तरीके में आपको भी कुछ समय के लिए प्याज और लहसुन की तेज गंध सहनी होगी। इसके लिए आपको करना ये है कि कच्चे लहसुन की कुछ कलियां और कटा हुआ प्याज उस जगह रख देना है जहां छिपकलियां बहुत ज्यादा होती हैं। हां, इससे आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन इससे छिपकलियों को ज्यादा परेशानी होगी। 1-2 दिन में ये सूख जाएगा पर आप इसे हटाएं नहीं। छिपकली के सेंस बहुत ज्यादा तेज होते हैं और ऐसे में सूखा लहसुन-प्याज भी उन्हें कई दिनों तक घर से दूर रखने में कारगर साबित होगा।

मोर पंख से भी दूर हो सकती हैं छिपकलियां

ये प्रकृति का खेल ही है कि मोर छिपकलियों को खाते हैं और इसलिए उनके पंखों की स्मेल से छिपकलियां भाग जाती हैं। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि ये नुस्खा काफी दिनों तक असर नहीं करता है, लेकिन फिर भी बिना छिपकली को नुकसान पहुंचाएं अगर आप इसे दूर रखना चाहते हैं तो ये नुस्खा ट्राई कर सकते हैं। हालांकि, अगर छिपकलियां बहुत ज्यादा हैं तो ये उतना असरदार साबित नहीं होगा।

नेप्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल

एक नेप्थलीन बॉल पैकेट 50 से 200 रुपए तक आ सकता है, लेकिन आपको छिपकली भगाने के लिए बस 1-2 बॉल्स की ही जरूरत होगी। इसलिए आपका काम 10 रुपए तक में हो जाएगा। ध्यान रहे कि घर में नम और गर्म जगह जैसे एयर वेंट, किचन सिंक के नीचे, अलमारी आदि में छिपकलियां आसानी से पनप सकती हैं क्योंकि ये उनके लिए उपयुक्त जगह होती है। आपको हमेशा इसे साफ करते रहना होगा।

घर से भगानी हो छिपकली तो अपनाएं ये तरीकें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ये भी पढ़ें : मीठा और पके हुए आम की कैसे करें पहचान,जानें

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE Board Results 2024: कब जारी होगा CBSE Board का रिजल्ट? जानें क्या है अपडेट-Indianews
PM Modi: कांग्रेस सत्ता में आई तो 55% संपत्ति जब्त कर दूसरों को बांट देगी, पीएम मोदी का बड़ा आरोप- Indianews
NVS Recruitment: नॉन टीचिंग भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट हुई एक्सटेंड, जानें आखिरी तारीख-Indianews
टीएमसी नेता Abhishek Banerjee ने अमित शाह को दे दी यह चुनौती, कहा- हारे तो राजनीति छोड़ दूंगा- Indianews
Paragliding Crash: अमेरिका में पैराग्लाइडिंग के दौरान बड़ा हादसा, यूट्यूबर की गर्दन और पीठ की टूटी हड्डी -India News
Nuclear War: क्या 72 मिनट में ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Emotional Theft: चीनी युवा जानबूझकर क्यों उतार रहे अपनी जिंदगी से, जानिए क्या है इमोशनल चोरी?- Indianews
ADVERTISEMENT