होम / जानिए फ्रिज की सफाई के साथ चीजें रखना का सही तरीका क्या है ?

जानिए फ्रिज की सफाई के साथ चीजें रखना का सही तरीका क्या है ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 10, 2022, 1:09 pm IST

इंडिया न्यूज (Cleaning the Fridge)
आज के दौर में फ्रिज का इस्तेमाल हर घर में होता है। खासकर गर्मियों में तो फ्रिज बिना गुजारा संभव नहीं होता। गर्मी के दिनों में जो भी खाने-पीने का सामान होता है लोग फ्रिज में रख देते हैं ताकि वो कुछ समय तक फ्रेश रहें। हलांकि फ्रिज में काफी खाने की चीजें रखते हैं। इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से फ्रिज की सफाई नियमित जरूरी मानी जाती है, साथ ही उसमें रखने वाले समान को सही ढंग से रखना भी एक कला होती है। तो चलिए जानते हैं सफाई के साथ फ्रिज समान का रखरखाव कैसे करना चाहिए।

ऐसे करें फ्रिज की सफाई

  • फ्रिज की सफाई करने से पहले फ्रिज का पावर बंद कर दें और फ्रिज में पड़े सभी खाने-पीने की चीजों को बाहर निकाल लें। इसी के साथ, फ्रिज के सभी रैक को बाहर निकाल लें और उसमें पानी डालकर फूलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद, फ्रिज के ऊपर लगे हुए रबड़ को भी निकाल लें।
  • अब एक बर्तन में थोड़ा पानी रखकर गर्म कर लें। फिर गर्म पानी में बेकिंग सोडा, विम जेल और सफेद सिरका डालकर मिला लें। इस मिश्रण को मिलाते वक्त काफी झाग बनेगा। जब इस मिश्रण में झाग थोड़ा कम होने लगेगा, तब इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब आप फ्रिज को स्प्रे करके कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो आप उसी बर्तन में कपड़े को डुबोकर साफ कर सकते हैं। इसके बाद आप फिर से किसी साफ कपड़े की मदद से फ्रिज को पोछ लें। जब आप फ्रिज को कपड़े की मदद से साफ करें, तब फ्रिज के दरवाजे को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दें, ताकि फ्रिज की बदबू कम हो जाए।

ये भी पढ़ें: जानिए करेला खाने के बाद किन चीजों से बनाएं दूरी, सफेद करेले के क्या हैं लाभ?

सब्जियां धोकर रखें

सब्जियां लाने के बाद उन्हें सीधे फ्रिज में रख देते हैं, तो इस आदत को बदल लें। सब्जियां यदि गंदी होंगी तो फ्रिज भी गंदा हो जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि धोकर रखें। अगर धोकर रखने का समय नहीं रहता तो उन्हें अखबार में लपेटकर या जिप लॉक बैग में रखें। ऐसा करने से फ्रिज साफ-सुथरा रहेगा और सारी सब्जियां व्यवस्थित रहेंगी।

फल व सब्जियों को एक नहीं रखें

फल व सब्जियों को एक साथ नहीं अलग-अलग रखें। अगर सब्जियों को स्लाइडिंग ड्रॉअर में रख रहे हैं तो फलों को उसके ऊपर वाली ट्रे में रखें। एक साथ रखने पर इनके जल्दी खराब होने की आशंका रहती है।

  • हरा लहसुन व हरा प्याज फ्रिज में खुला न रखें। ऐसा करने से गंध फैल जाती है। कोशिश करें कि इन्हें एयरटाइट डिब्बे में बंद करके ही फ्रिज में रखें।

हर सामग्री निर्धारित जगह पर रखें

सामग्री को निर्धारित जगह पर रखें, जैसे स्लाइडिंग ड्रॉअर में फल, बटर ट्रे में बटर और दरवाजे पर सकरी शेल्फ में मसाले रखें। अलग से आॅगेर्नाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • दूध, दही, पनीर, मावा आदि दुग्ध पदार्थों को पहले कम्पार्टमेंट में ही रखें। क्योंकि यहां ठंडक ज्यादा होती है। इसके ठीक नीचे वाले भाग में वे सामान रखें जो आने वाले 12 घंटे में उपयोग कर सकते हैं। कई बार सामान सबसे आखिर में रखने पर नजर में नहीं आता और इस्तेमाल नहीं हो पाता।

ये भी पढ़ें: बालों को बनाना है खूबसूरत, तो दही का इस तरह करें इस्तेमाल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
T20 World Cup: भारतीय टीम से कटा इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, यहां देखें संभावित सूची-Indianews
Vande Bharat Train: वंदे मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई में, जानें कौन सा शहर सबसे पहले करेगा मेजबानी- indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी का आज कर्नाटक दौरा, बैक-टू-बैक रैलियों को करेंगे संबोधित-Indianews
ADVERTISEMENT