होम / कच्चे दूध से त्वचा को मिलते हैं कई भरपूर फायदे, डार्क सर्कल से लेकर टैनिंग दूर करने में करता है मदद

कच्चे दूध से त्वचा को मिलते हैं कई भरपूर फायदे, डार्क सर्कल से लेकर टैनिंग दूर करने में करता है मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 29, 2023, 8:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Raw Milk Benefits for Skin, मुंबई: पोषक तत्वों से भरपूर दूध हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। बता दें कि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे सारे न्यट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। ऐसे में अपनी त्वचा की खास देखभाल के लिए आप कच्चे दूध को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। जी हां, अगर आप रोजाना इसे अपनी स्किन पर लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ती है। साथ ही इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती हैं। तो यहां जानिए कच्चे दूध से त्वचा को होने वाले कुछ फायदों के बारे में जानकारी।

स्किन को बनाए ग्लोइंग

कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में काफी मददगार है। अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए रोज रात को चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सो जाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा।

टैनिंग दूर करे

अक्सर गर्मियों में टैनिंग की समस्या कई लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से मुंह धोने के बाद आपको फर्क नजर आएगा।

इंस्टेंट ग्लो लाए

अगर आप अपनी त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी कच्चे दूध को स्किन पर लगा सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

रूखी त्वचा के लिए गुणकारी

अगर आप अक्सर अपनी रूखी त्वचा की वजह से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की ड्राईनेस दूर होती है। साथ ही यह स्किन के लिए क्लिंजर की तरह भी काम करता है।

डार्क सर्कल मिटाए

डार्क सर्कल अक्सर हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसे में अगर कच्चे दूध को चेहरे पर लगाया जाए, तो डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए कॉटन पैड में दूध लगाकर इसे आंखों के आसपास लगाएं। 10 मिनट बाद मुंह धो लें।

झुर्रियां खत्म करें

अगर आप चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों की वजह से परेशान हैं, तो इसके लिए भी कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना कच्चे दूध से मसाज करने से झुर्रियों की समस्या से निजात मिलती है। साथ ही इसकी मदद से एजिंग की समस्या से भी छुटकारा पाया जाता है।

पिंपल की समस्या में असरदार

अगर आप अक्सर मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए भी कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से आप पिंपल की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से मुंहासों को कम किया जा सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bear Meat: अमेरिकी परिवार ने खाया भालू का कच्चा मांस, मस्तिष्क कीड़े से हुए संक्रमित- Indianews
Pakistan पूर्व पीएम इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, नफरत भड़काने के आरोप में मामले दर्ज करने की मिली मंजूरी- Indianews
U.S news: गर्लफ्रेंड को गिफ्ट देने के लिए 400,000 डॉलर चुराया, फिर अमेरिकी व्यक्ति ने बॉस का सिर किया कलम- Indianews
America ने यूक्रेन को 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता को दी मंजूरी, रूस की बढ़ी टेंशन- Indianews
Babar Azam: रोहित शर्मा को पछाड़ बाबर आजम ने इस लिस्ट में जगह बनाई, विराट कोहली के रिकॉर्ड को खतरा- Indianews
China Military: ‘पुराने मानदंडों को ख़त्म…’, ताइवान के आसपास चीन के सैन्य अभ्यास पर अमेरिका प्रतिक्रिया -India News
RuPay Card: विश्व में लहरा रहा डिजिटल इंडिया का परचम! मॉरीशस-UAE के बाद अब यहां चलेगा रुपे कार्ड -India News
ADVERTISEMENT