होम / Steamed Breakfast: नाश्ते के लिए कुछ ऐसी स्टीम्ड डिशेज, जो टेस्टी होने के साथ आपके वेट लॉस जर्नी में भी देगी साथ

Steamed Breakfast: नाश्ते के लिए कुछ ऐसी स्टीम्ड डिशेज, जो टेस्टी होने के साथ आपके वेट लॉस जर्नी में भी देगी साथ

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 31, 2024, 8:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Steamed Breakfast: सर्दियों में अक्सर अपने वजन को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है। इस मौसम में अक्सर भूख ज्यादा लगती है और फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है, जिसकी वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अपना वजन मेंटेन रखने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप भी अपना वेट कंट्रोल करने की कोशिश में लगे हुए हैं और इसके लिए कोई परफेक्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन तलाश रहें हैं, तो यहां लेकर आएं हैं नाश्ते के लिए कुछ ऐसी स्टीम्ड डिशेज, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके वेट लॉस जर्नी में भी आपका साथ देंगी।

इडली

देशभर में दक्षिण भारतीय व्यंजनों को बड़े चाव से खाया जाता है। भारत में मिलने वाले ज्यादातर स्नैक्स के विपरीत इडली को तेल में तला नहीं जाता है। यही वजह है कि यह वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए एक बढ़िया ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। इसमें चिकनाई की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए कैलोरी भी काफी कम होती है।

ढोकला

ढोकला एक मशहूर गुजराती डिश है, जिसे देशभर में बड़े चाव से खाया जाता है। इसे बेसन के घोल से बनाया जाता है। भाप में पका होने की वजह से यह आपको बड़ी संख्या में कैलोरी बचाने में मदद करता है। चूंकि इसे डीप फ्राई नहीं किया जाता है, इसलिए इसमें कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला बेसन और दही प्रोटीन और कैल्शियम का बढ़िया स्रोत होते हैं।

सिद्दू

सिद्दू एक क्लासिक हिमाचली स्टीम्ड डिश है, जिसमें पारंपरिक रूप से ब्रेड का आटा तैयार करने के लिए मैदा, खमीर, घी और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे थोड़ा हेल्दी बनाने के लिए मैदे की जगह आटे का उपयोग कर सकते हैं। मीठे या नमकीन सिद्दू का आनंद नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है।

दाल फर्रा

यह एक एक स्वादिष्ट उत्तर भारतीय दाल पकौड़ी, दोपहर के भोजन या फिर नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है। इसमें इस्तेमाल होने वाले स्टीम्ड पकौड़े में स्टफिंग के लिए दाल के स्वादिष्ट मिश्रण का इस्तेमाल होता है। आम तौर पर चना, उड़द और मटर दाल के साथ बनाया जाने वाला फर्रा स्वास्थ्य और स्वाद दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है।

पाथोली

पाथोली एक स्टीम्ड मिठाई है ,जो मैंगलोर और इसके आसपास क्षेत्रों में त्योहारों के दौरान बनाई जाती है। इसे चावल, सूखे नारियल, गुड़ और इलायची पाउडर से बने मीठे पेस्ट को पत्ते पर फैलाकर बनाया जाता है।

 

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
ADVERTISEMENT