होम / चोरी या गुम हुआ Mobile मिलेगा दुबारा, अपनाएं बस ये तरीका

चोरी या गुम हुआ Mobile मिलेगा दुबारा, अपनाएं बस ये तरीका

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 4:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mobile: मोबाइल आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। मोबाइल अगर किसी वजह से एक पल के लिए भी दूर होता है तो बेचैन हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन गुम हो जाये या चोरी हो जाये तो हम परेशान हो जाते हैं। अक्सर किसी न किसी के साथ या अपने किसी जानने वाले के साथ हुआ ही होगा। लेकिन लोगों यह नहीं पता होता कि अगर फोन गुम हो जाये या चोरी हो जाये तो क्या करें? आइये आज काम की बात में जानेंगें कि फोन चोरी होन पर क्या करें और उसे कैसे पायें?

हाल ही में एक ओडिशा का मामला काफी सुर्खियों में रहा जिसमें एक व्यक्ति ने अपने चोरी हुए एपल फोन का पता लगाने के लिये एपल इंडिया पर मामला दर्ज करा दिया। जिसकी सुनवाई ओडिशा स्टेट कंज्यूमर कोर्ट में हुई। कोर्ट ने कहा कि, एपल इंडिया ही आईफोन को बनाने वाली कंपनी है। इसलिए वह विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) के जरिए चोरी हुए फोन का पता लगाए। जिसके बाद एपल इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। इस पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर कहा कि चोरी हुए फोन का पता लगना एपल इंडिया का काम नहीं है। ऐसे में आप के साथ ऐसा कुछ हो उससे पहले सतर्क रहे और आपका फोन चोरी होता है तो क्या करें?

ये भी पढ़ें-  स्पेस में टकरा सकते हैं अमेरिका और रूसी सैटेलाइट, NASA अलर्ट मोड पर

फोन चोरी होने पर क्या करें

अगर आप का फोन चोरी हो जाता है तो पहले आपको घबराना नहीं है। आपको बताए गये इन तरीकों को अपनाना है-

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर शिकायत दर्ज करानी है। जिसके बाद पुलिस मोबाइल को ब्लॉक कर देती है और अपनी कार्यवाही को आगे बढ़ाती है और खोजबीन करती है।
  • मोबाइल के चोरी या गुम होने पर भारत सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर 14422 है जिस पर आपको फोन करना है। इस पर शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस और सेवा देने वाली कंपनी फोन को बंद कराएगी।
  • इसके अलावा चोरी होने पर CEIR यानी Center for Exhibition Industry Research की वेबसाइट https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसके बाद फोन की सभी सर्विस बंद हो जाती है।
  • इन सभी बातों से इतर आप अपने फोन का इंश्योरेंस जरूर कराएं। यह आपके लिये काफी फायदेमंद होगा। यह न केवल चोरी होने बल्कि फोन के टूटने फूटने, शॉर्ट सर्किट होने पर, आग लगने या पानी में गिर जाने और विस्फोट होने पर बीमा कंपनी जांच के बाद आपके नुकसान की भरपाई कर देती है।

ये भी पढ़ें- Bill Gates In Odisha: बिल गेट्स पहुंचे मां मंगला बस्ती के दर, किया दर्शन, गरीब बस्ती के लोगों से…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT