होम / Such Temples of India Where Animals are Worshipped भारत के ऐसे मंदिर जहां होती है जानवरों की पूजा

Such Temples of India Where Animals are Worshipped भारत के ऐसे मंदिर जहां होती है जानवरों की पूजा

India News Editor • LAST UPDATED : January 18, 2022, 4:08 pm IST

 

Such Temples of India Where Animals are Worshipped

भारत के ऐसे मंदिर जहां होती है जानवरों की पूजा

इंडिया न्यूज ।

Such Temples of India Where Animals are Worshipped भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है जहां पर विभिन्न धर्मों के लोग रहते है । विभिन्नता के साथ विभिन्न मान्यताएं भी होगी जिसकी वजह से लोग अपने धर्म व आस्था के कारण मंदिरों में पूजा पाठ करते है । वहीं आपने कई प्रकार के मंदिर व उनकी मान्यताओं के बारे में सुना होगा । लेकिन आपने कभी ऐसे मंदिरों के बारे में भी सुना होगा जहां पर केवल जानवरों की पूजा होती है । इतना ही नहीं, इन मंदिरों में लोग जानवरों को बेहद श्रद्धाभाव से देखा जाता है और लोग उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। ना ही वह जानवर आने वाले श्रद्धालुओं को परेशान करते हैं। आमतौर पर, हिन्दू धर्म में अलग-अलग भगवान के ऐसे कई वाहन है, जो जानवर है और इसलिए उनकी अपनी एक अलग मान्यता है। इसके अलावा, इन मंदिरों में जानवरों की पूजा के पीछे कुछ किदवंतियां भी प्रचलित हैं।

 

डाग टेम्पल-कर्नाटक Such Temples of India Where Animals are Worshipped

यह डॉग टेम्पल कर्नाटक के रामनगर जिले के चन्नापटना में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2010 में एक व्यवसायी द्वारा किया गया था। इसी व्यवसायी ने केम्पम्मा मंदिर का निर्माण भी करवाया था,जो गांव की मुख्य देवी केम्पम्मा को समर्पित है। स्थानीय लोगोें ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना तब हुई थी जब ग्रामीणों को देवी केम्पम्मा द्वारा दो कुत्तों को खोजने का निर्देश दिया गया था,जो बहुत पहले गांव से गायब हो गए थे,ताकि उनके मंदिर को बुराई से बचाया जा सके। चूंकि ग्रामीणों को कुत्ते नहीं मिले, इसलिए उन्होंने एक मंदिर बनाया और उसके अंदर दो कुत्तों की मूर्तियां लगा दीं। आज गांव वाले कुत्तों की इन मूर्तियों की पूजा करते हैं। वहीं एक अन्य किंवदंती के अनुसार, डॉग टेम्पल का निर्माण मनुष्यों के प्रति वफादारी कुत्तों के सम्मान के लिए किया गया था।

 

भालू मंदिर-छत्तीसगढ़ Such Temples of India Where Animals are Worshipped

छत्तीसगढ़ में स्थित है चंडी माता मंदिर। यह मंदिर कई मायनो में बेहद खास है। छत्तीसगढ़ महासमुंद्र के इस मंदिर में आरती के समय कुछ भालू इस मंदिर में आते हैं पुजारी से प्रसाद खाते हैं और नौ बार परिक्रमा करते हैं व चले जाते हैं। इतना ही नहीं, श्रद्धालु भी यहां पर भालूओं को भोजन व प्रसाद देते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने मंदिर के लोगों को कभी चोट नहीं पहुंचाई। भालूओं की उपस्थिति के कारण चंडी माता मंदिर भालू मंदिर के नाम से लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया है।

 

मंकी मंदिर-जयपुर Such Temples of India Where Animals are Worshipped

राजस्थान के जयपुर की पहाड़ियों में एक मंदिर स्थित है गलता जी। जहां तीर्थयात्री पवित्र जल में स्नान करने आते हैं। इस परिसर के भीतर रामगोपालजी नामक एक मंदिर है,जहां पर मकाक और लंगूर बंदर बड़ी संख्या में रहते हैं। बंदरों की बड़ी मात्रा में उपस्थिति के कारण इसे प्यार से बंदर मंदिर का उपनाम दिया गया है। जैसा कि बंदरों को हनुमान, भगवान का प्रतिनिधि माना जाता है, इसलिए लोग उन्हें मंदिर में बेहद ही श्रद्धा भाव से देखते हैं।

 

मन्नारसला नागराज मंदिर-हरिपद,केरल Such Temples of India Where Animals are Worshipped

केरल के हरिपद स्थित मन्नारसला नागराज मंदिर है । यह एक बेहद ही प्राचीन मंदिर है जो नागराज देव को समर्पित है । यह मंदिर अंतरराष्टÑीय स्तर पर प्रख्यात है । भारत के केरल राज्य में इस जैसा यह एकमात्र मंदिर है । इस मंदिर में जगह-जगह पर सांपों की मूर्तियां व बेहतरीन नक्काशी के नमूनें है । मन्नारसला मंदिर में रास्तों और पेड़ों के बीच में एक लाख से अधिक सांपों की छवियां बनी हुई है । इस मंदिर को देखने के लिए देशभर से लोग आते है ,लेकिन जिस दंपति को बच्चे नहीं होते वो यहां पर पर विशेषकर ज्यादा आते है। मन्नत पूर्ण होने पर सांप की बनी छवियों कों यहां पर चढ़ाते है ।

Such Temples of India Where Animals are Worshipped

Read More:If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor खांसी है तो डाक्टर की सलाह से लें कफ सिरप

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
ADVERTISEMENT