होम / Curd Face Mask: चेहरे से दाग धब्बों को हटाने के लिए दही का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, मिलेगी ग्लोइंग और बेदाग त्वचा

Curd Face Mask: चेहरे से दाग धब्बों को हटाने के लिए दही का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, मिलेगी ग्लोइंग और बेदाग त्वचा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 14, 2023, 10:51 pm IST

Homemade Curd Face Mask Benefits to Remove Dark Spots: दही का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं पोषक तत्वों से भरपूर दही कई लोगों की डेली डाइट का भी अहम हिस्सा होता है। बता दें कि सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी दही बेस्ट होता है। कुछ खास तरीकों से दही का इस्तेमाल करके आप दाग धब्बों से मिनटों में निजात पा सकते हैं। न्यूट्रिएंट्स रिच दही को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। वहीं एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन, लैक्टिक एसिड और मॉइश्चराइजिंग तत्वों से भरपूर दही त्वचा में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार करती है। तो यहां जानिए कि स्किन केयर में दही का इस्तेमाल, जिसकी मदद से आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा हासिल कर सकते हैं।

दही और ओट्स का फेस पैक

दही और ओट्स का मिक्सचर स्किन को डीप क्लीन करके डार्क स्पॉट्स को रिमूव करने में असरदार होता है। इसके लिए 2 चम्मच ओट्स पाउडर में 1 चम्मच दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक सूखने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए चेहरा धो लें। इससे त्वचा में निखार आने लगेगा।

दही और शहद का फेस मास्क

दही और शहद में मौजूद ब्लीचिंग तत्व स्किन के फ्री रेडिकल्स और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में सहायक होते हैं। इसके लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें। इससे आपकी त्वचा के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे।

दही और नींबू का फेस मास्क

दही और नींबू के रस का फेस मास्क विटामिन सी से भरपूर होता है। जिससे न सिर्फ त्वचा के दाग-धब्बे कम होने लगते हैं बल्कि स्किन पर भी नेचुरल ग्लो देखने को मिलता है। ऐसे में 2 चम्मच दही और आधे चम्मच नींबू के रस को मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार इस नुस्खे को ट्राई करें। इससे आपका स्किन टोन भी फेयर होने लगेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT