होम / क्या 9/11 हमले में सऊदी अरब का हाथ था? FBI ने जारी की खुफिया रिपोर्ट

क्या 9/11 हमले में सऊदी अरब का हाथ था? FBI ने जारी की खुफिया रिपोर्ट

India News Editor • LAST UPDATED : September 12, 2021, 8:21 am IST

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन:
अमेरिका पर हुए 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर एफबीआई ने 16 पन्नों की सीक्रेट रिपोर्ट जारी की है, जिसमें ये बताया गया है कि विमान को हाईजैक करने वालों के पास सऊदी अरब के लोगों द्वारा साजोसामान पहुंचाया गया था। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि इस साजिश में सऊदी अरब सरकार शामिल थी।
दरअसल, हमले में मारे गए लोगों के परिजन लम्बे अरसे ये रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांंग कर रहे थे। इन लोगों का आरोप है कि सऊदी अरब के वरिष्ठ अधिकारियों की इस हमले में संलिप्पता थी। शनिवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के इन दस्तावेजों को सार्वजनिक करने के आदेश के बाद हमले की 20वीं बरसी पर शनिवार को ये दस्तावेज जारी किए गए, जिन्हें सालों तक गोपनीय रखा गया था।

दस्तावेज का सऊदी अरब ने किया समर्थन

वाशिंगटन में सऊदी दूतावास ने बुधवार को कहा कि वह सभी दस्तावेज जारी करने का समर्थन करता है ताकि उसकी सरकार के खिलाफ निराधार आरोप हमेशा के लिए खत्म हो जाए। शनिवार को जारी दस्तावेज में 2015 में एक ऐसे व्यक्ति के साक्षात्कार की जानकारी दी गई है जिसने अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन दिया था और कई साल पहले सऊदी अरब के उन नागरिकों से बार-बार संपर्क किया था। जांचकतार्ओं का कहना है कि इन्हीं नागरिकों ने अपहरणकतार्ओं को जरूरी साजोसामान देने में मदद की थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT