होम / Sunil Kanugolu: जानें कौन है कांग्रेस की जीत में अहम योगदान निभाने वाले सुनील कनुगोलू ?

Sunil Kanugolu: जानें कौन है कांग्रेस की जीत में अहम योगदान निभाने वाले सुनील कनुगोलू ?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : May 15, 2023, 4:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sunil Kanugolu, कर्नाटक: कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों के नतीजे आ गए हैं। कांग्रेस ने 136, भाजपा ने 65, जेडीएस ने 19 और अन्य ने चार सीटों पर जीत दर्ज की है। ऐसे में अब इस बात को लेकर सियासत गर्म हो रही है कि आखिर कर्नाटक की बागडोर किसके हाथों में सौपी जाएगी। बता दें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार इन दो नामों की चर्चाएं तेज हैं। लेकिन कांग्रेस आलाकमान ने अभी तक किसी भी नाम पर मुहर नहीं लगाया है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इस चुनाव में तीन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा है। पहला सिद्धारमैया, दूसरा कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और तीसरा चुनावी रणनीतिकार सुनील कनुगोलू का। दो के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन आज हम बताएंगे कि सुनील कनुगोलू कौन हैं? कैसे इन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस को जीत दिलाई?

चुनावी रणनीतियां तैयार करते हैं सुनील 

बता दें कर्नाटक में कांग्रेस के जीत में अहम योगदा देने वालों में से एक सुनील कानूनगोलू का जन्म कर्नाटक के बल्लारी जिले में हुआ। यहीं से उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की। एक रिपोर्ट के अनुसार, बल्लारी से वह पहले चेन्नई और फिर बेंगलुरु शिफ्ट हो गए। तेलुगु भाषी होने के बावजूद कनुगोलू ने अपनी जडें कर्नाटक में जमा ली हैं। प्रशांत किशोर की तरह की सुनील भी चुनावी रणनीतियां तैयार करते हैं। कांग्रेस के साथ काम करने से पहले सुनील ने भाजपा, डीएमके और अन्नाद्रमुक के लिए काम किया है। वह 2017 के जल्लीकट्टू विरोध के दौरान तमिल गौरव और द्रविड़ियन मॉडल के पहलुओं के पीछे भी थे, जिससे डीएमके को आक्रामक भाजपा का मुकाबला करने में मदद मिली।

पिछले साल कांग्रेस में शामिल हुए थे सुनील

कांग्रेस में सुनील पिछले साल शामिल हुए थे। इसके बाद से वह कई राज्यों में पार्टी के लिए चुनावी रणनीति तैयार कर रहे हैं। कर्नाटक में चुनाव से पहले सर्वे, फिर उम्मीदवारों का चयन, दूसरी पार्टियों से आने वाले नेताओं को लेकर अध्ययन करना, मुद्दे और चुनाव प्रचार के तरीकों को लेकर सुनील ने काम किया। सुनील के करीबियों के मुताबिक, कर्नाटक से पहले हिमाचल प्रदेश में भी उन्होंने काम किया।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Baton Baton Mein: मोदी की कमजोर नब्ज मुझे पता है.., जानें कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने खास बातचीत में और क्या कुछ कहा- indianews
Heeramandi Azadi Song Out: रिलीज हुआ हीरामंडी का गाना आजादी, सोनाक्षी-मनीषा की आजादी की लड़ाई खड़े कर देगी रोंगेटे -Indianews
अनिल कपूर के साथ काम करना चाहती थी Upasana Singh, डायरेक्टर ने रखी दी ये शर्त -Indianews
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वीडियो ने पकड़ी रफ्तार-Indianews
पेरेंट्स को समय ना दे पाने पर आज भी पछताते हैं Dharmendra, पिता और बेटे के साथ शेयर की तस्वीर -Indianews
मां बनने के बाद काम करना चाहती हैं Yami Gautam, पति की तारीफ में बोले ये शब्द -Indianews
कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT