होम / बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो, आपके किचन में मौजूद 5 चीजें इसे कर देंगी जड़ से गायब!

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो, आपके किचन में मौजूद 5 चीजें इसे कर देंगी जड़ से गायब!

Pooja Mishra • LAST UPDATED : October 20, 2024, 6:50 pm IST
ADVERTISEMENT
बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो, आपके किचन में मौजूद 5 चीजें इसे कर देंगी जड़ से गायब!

Home Remedy For Cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए इस नुस्खे का करें इस्तेमाल )

India News (इंडिया न्यूज),Home remedy for cholesterol:कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो बहुत अधिक बढ़ जाने पर कई समस्याएं पैदा करने लगता है। जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो दिल का दौरा, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना जीवन के लिए खतरा हो सकता है क्योंकि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का सीधा असर हृदय पर पड़ता है, जिससे व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जाए या इसे बहुत ज्यादा न बढ़ने दिया जाए। जिससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलु इलाज

ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर क्या कारण है कि अचानक से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। कैसे पता करें कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है क्योंकि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण काफी आम हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जा सकता है। जानिए ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं।

मुंबई में किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन, इस लिस्ट में अंबानी-अडानी का दूर-दूर तक नहीं है नाम, 3,400 एकड़ ज़मीन के साथ कौन है टॉप पर?

लहसुन खाएं

सुबह या रात को सोने से पहले कच्चा लहसुन खाएं. दरअसल, लहसुन में एलिन नामक तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी कारगर साबित होता है, इसलिए लहसुन का सेवन जरूर करें।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ग्रीन टी का सेवन करने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है। लोग स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने, चयापचय में सुधार और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ग्रीन ड्रिंक पीते हैं। आपको बता दें कि ग्रीन टी में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

हल्दी वाला दूध पिएं

वैसे तो हल्दी सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ होता है उनके लिए यह ज्यादा फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और सेहत को दुरुस्त रखते हैं। हल्दी वाला दूध सुरक्षित रूप से पियें।

अलसी के बीज खाएं

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड जैसे सबसे शक्तिशाली तत्व होते हैं जो सीधे खराब कोलेस्ट्रॉल पर हमला करते हैं और बहुत प्रभावी भी होते हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन जरूर करें।

आंवला खाएं

अगर आपके घर में आंवला है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो आंवला पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसमें अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से बेड दवाइयों को खत्म करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आंवले का सेवन अवश्य करें।

US Presidential Election 2024 : अमेरिकी चुनाव में एलन मस्क ने कर दिया बड़ा खेला, ट्रंप को सपोर्ट करने वाले होंगे मालामाल

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT