होम / होली के बाद स्किन ड्राई होने के कारण हो रही है खुजली, तो इन आसान तरीको को अपनाएं

होली के बाद स्किन ड्राई होने के कारण हो रही है खुजली, तो इन आसान तरीको को अपनाएं

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 25, 2024, 11:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Post Holi Skin Care Tips: होली के बाद त्वचा का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है। इस दौरान रंगों के इस्तेमाल से लड़कों की स्किन को भी उतना ही नुकसान पहुंचता है, जितना लड़कियों की त्वचा पर होता है। ऐसे में होली खेलने के बाद अगर आपकी स्किन भी रूखी हो गई है, या फिर दाढ़ी में खुजली हो रही है, तो इन आसान तरीके अपना सकते हैं। इससे आप स्किन पर होने वाले इन्फेक्शन से तो बचेंगे ही, साथ ही चेहरे की खोई चमक भी वापस पा सकेंगे।

होली के बाद ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

Holi Color Remove Tips: रातों-रात चेहरे से इन तरीकों से हटाएं होली के जिद्दी रंग, मिनटों में आएगा निखार – India News

  • बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स के बिना भी घर पर मौजूद कुछ चीजों से आप अपना स्किन केयर कर सकते हैं। होली के रंगों से अगर आपके चेहरे पर एलर्जी हो गई है, तो आप त्वचा पर नारियल का तेल यूज कर सकते हैं। इससे ड्राईनेस तो कम होगी ही, साथ ही चेहरे का ग्लो भी वापस मिल सकेगा।
  • होली का रंग अगर नहाने से नहीं छूट पाया है, तो ये बात साफ है कि रंग काफी पक्का है। ऐसे में कुछ लोगों की तरह आप इसे रगड़-रगड़कर छुटाने की गलती भूलकर भी न करें। इससे चेहरे पर खुजली और बियर्ड भी रुखापन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। बेहतर है कि साबुन की जगह आप चेहरा धोने के लिए फेसवॉश का ही यूज करें।
  • त्वचा पर होने वाली इरिटेशन को दूर करने के लिए आफ एलोवेरा जेल का यूज भी कर सकते हैं। आप चाहें, तो इसमें विटामिन ई के कुछ कैप्सूल भी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको रूखेपन की समस्या से राहत मिल सकती है।

Katrina Kaif की तरह पाना चाहते हैं परफैक्ट निखार, तो फॉलो करें उनका ये खास स्किन केयर रुटीन – India News

  • गुलाब जल का इस्तेमाल भी त्वचा को कूल करने के लिए काफी बढ़िया साबित होता है। इससे स्किन का पीएच भी बैलेंज होता है, और खोई हुई रंगत वापस पाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप इसे किसी भी फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कॉटन की मदद से भी लगा सकते हैं।
  • होली के बाद आपको शेविंग करते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। होली के रंगों से स्किन सेंसिटिव होने के कारण खुजली और जलन की शिकायत भी बढ़ जाती है। ऐसे में या तो शेविंग के लिए अच्छे रेजर का इस्तेमाल करें, या फिर ट्रिमर यूज करें। इसके अलावा बेहतर है कि आप दाढ़ी को क्लीन कर लें। इससे आप होली के बाद दाढ़ी के नीचे की त्वचा में हुए रूखेपन को भी दूर सकते हैं।
  • होली के बाद रंगों को रगड़-रगड़कर छुड़ाने से बेहतर है कि आप दिन में दो बार स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइज करके उसकी मसाज करें। इससे जिद्दी से जिद्दी रंग को आसानी से छुड़ाया जा सकता है। दिन हो या रात अपने स्किन टाइप के मुताबिक मॉइस्चराइजर की अच्छी लेयर लगाने से आप त्वचा ये जुड़ी कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT