होम / Holi Color Remove Tips: रातों-रात चेहरे से इन तरीकों से हटाएं होली के जिद्दी रंग, मिनटों में आएगा निखार

Holi Color Remove Tips: रातों-रात चेहरे से इन तरीकों से हटाएं होली के जिद्दी रंग, मिनटों में आएगा निखार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 25, 2024, 7:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi Color Remove Tips: आज देश भर में होली का त्योहार यानी रंगों का त्योहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर लोग अबीर-गुलाल से एक-दूसरे के चेहरे रंगते हैं और खूब धमाल मचाते हैं। एक-दूसरे को रंगने की होड़ में लोग तरह-तरह के रंगों के इस्तेमाल से एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। रंगों से खेलने में जितना मजा आता है, उतनी ही मेहनत उन्हें साफ करने में लगती है। खासकर, चेहरे से रंग साफ करना बहुत मुश्किल होता है। चेहरे की त्वचा काफी नाजुक होती है, इसलिए इसे जोर से रगड़ने से स्किन छिलने का खतरा रहता है। इसलिए चेहरे से रंग साफ करते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। तो यहां जानिए चेहरे से रंग साफ करने के उपाय।

आटे और नींबू से स्क्रब करें

Katrina Kaif की तरह पाना चाहते हैं परफैक्ट निखार, तो फॉलो करें उनका ये खास स्किन केयर रुटीन – India News

होली का रंग उतारने के लिए नहाने से पहले गेंहू का आटा लें और उसमें कुछ बूंद नींबू मिलाएं। आटे का एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगाकर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से हल्के हाथों से मसाज करते हुए आटे को चेहरे से छुटाएं। फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें। इससे चेहरे पर लगा जिद्दी रंग आसानी से उतर जाएगा। आटा डेड सेल्स को साफ करता है और नींबू एसिडिक होता है, जो रंग को हल्का करने में मदद करता है। इस कारण इन दोनों को मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग आसानी से उतर जाता है।

मुलतानी मिट्टी का स्क्रब

चेहरे से पक्का रंग उतारने के लिए मुलतानी मिट्टी से बना स्क्रब न केवल चेहरे पर बल्कि पूरे शरीर पर लगाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए मुलतानी मिट्टी में पपीता और शहद मिलाएं और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए, तो गीले हाथों से इसे रगड़कर छुड़ाएं। इससे रंग आसानी से निकल जाएगा।

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए हरी धनिया की पत्तियों से बने फेस मास्क का करें इस्तेमाल, जानें ये तरीके – India News

दही और बेसन फेस पैक

यह फेस पैक एक तीर से दो शिकार का काम करता है। यह रंग उतारने में मदद तो करता ही हैं, साथ ही, यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी सहायता करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन में दही, एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर, इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से धीरे-धीरे रगड़कर छुड़ा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे का रंग मिनटों में उतर जाएगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
Gurgaon: शख्स की हैवानियत से शर्मसार हुई इंसानियत, खुद के हाथों से की अपने नवजात की हत्या-Indianews
ADVERTISEMENT