होम / बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में मिला कर लगाएं ये चीजें करें यह घरेलू उपाय

बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में मिला कर लगाएं ये चीजें करें यह घरेलू उपाय

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 12, 2022, 1:04 pm IST

इंडिया न्यूज़, Coconut Oil For Hair : आज के समय में हर व्यक्ति के बाल खराब हो रहे हैंऔर बालों की वजह से बहुत परेशान हो रहे है। साथ ही बाल तेजी से झड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में आप बालों को काला करने के उपाय अपना सकते हैं। पुराने समय में लोग बालों में ज्यादातर शुद्ध नारियल का तेल लगाते हैं।

दरअसल, नारियल तेल में विटामिन ई होता है, जो कि कोलेजन बूस्ट करता है और बालों की रंगत बरकरार रखता है। इससे आपके बाल सफेद नहीं होते। साथ ही नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि स्कैल्प को साफ रखते हैं और डैंड्रफ व बालों के झड़ने को रोकते हैं। यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बालों को काला करने के लिए तेल कैसे बनाएं?

Coconut Oil For Hair

आप सबसे पहले 3-4 चम्मच नारियल के तेल को उबाल लें और इसमें मेहंदी की पत्तियों का एक गुच्छा डाल दें। तेल को भूरा होने तक उबालें और इसके बाद तेल को ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं। इसे कम से कम 40 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।

अगर बाल सफेद हो तो क्या करना चाहिए?

अगर आप सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो सकते हैं। बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होती है।

सफेद बालों को काला कैसे करें घरेलू उपाय?

सफेद बालों को काला करने में प्याज मददगार साबित होती है। इसके लिए प्याज को अच्छी तरह से कूचकर रस तैयार कर लें। अब प्याज के रस को अपने बालों में लगाएं। इसके बाद बालों की मालिश करें।

सफेद बालों के लिए घरेलू उपाय 

  • नारियल तेल में मिलाएं काला तिल

अगर आप अपने बालों को काला व घना बनाना चाहते है तो नारियल तेल में काला तिल मिला कर लगाने से आपके बालों की रंगत बनी रहेगी। इसके अलावा आप काला तिल के एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की रंगत बढ़ाने और इन्हें काला करने में मदद करते हैं। साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन और स्कैल्प की सूजन को दूर करने में भी मददगार है। तो, नारियल तेल लें और इसमें रात भर काला तिल भिगो कर रख दें। सुबह इसे गुनगुना करके अपने बालों में लगाएं।

  • नारियल तेल में करी पत्ता लगाएं

यह बहुत फायदेमंद होता है। करी पत्ता बालों के लिए कई तरह से काम करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स जहां बालों की ग्रोथ बढ़ानेमें मदद करता है। यह बालों को चमकदार बनाता है। रेगुलर इसका इस्तेमाल करना बालों के लिए कुछ ज्यादा ही फायदेमंद है। तो, नारियल तेल लें और इसमें कुछ करी पत्ता पकाएं। अब इस तेल को कटोरी में छान लें और ठंडा होने पर इसे अपने बालों में लगाएं।

  • नारियल तेल में प्याज पका कर लगाएं

आप अपने बालों को काला रखने के लिए प्याज का इस्तेमाल करें। प्याज के रस में विटामिन सी होता है जो कि स्कैल्प की समस्याओं को दूर करते हैं और बालों को हेल्दी रखते हैं। साथ ही ये तेल बालों को झड़ने से भी रोकते हैं। इसलिए आप नारियल तेल में प्याज पका कर और इस तेल का छान कर अपने बालों में लगा सकते हैं।

  • नारियल तेल में मेथी दाना लगाएं

बालों के लिए मेथी दाना के फायदे कई हैं। इसमें पोटेशियम और निकोटिनिक एसिड होता है जो कि बालों को जड़ से पोषण देते हैं और कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से बचाते हैं। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं और बालों को जड़ से मजबूत और काला बनाए रखने में मदद करते हैं। इस तरह ये बालों को काला करने में काम आ सकता है।

  • नारियल तेल में आंवला पाउडर मिला कर लगाएं

आंवला का विटामिन सी बालों को काला रखने के साथ स्कैल्प की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमटी और कई अन्य गुणों से भरपूर है। ये बालों को काला करने और उनकी रंगत को बनाए रखने में मदद करते हैं तो अगर आप अपने बालों को काला रखना चाहते हैं तो, इन तमाम चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • नारियल तेल और नींबू रस

सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में नीबूं रस को मिलाएं और बालों के जड़ों में डालकर अच्छी तरह मसाज करें। नीबूं में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं। नारियल का तेल लें और उसमें नीबूं का रस मिला लें।1 घंटे के बाद इसे अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें। इस तेल को लगाने के बाद बालों के जड़ों में मसाज भी करें इससे जल्द ही सफेद बाल काले होना शुरू हो जायेंगे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
ADVERTISEMENT