होम / Coconut Oil: स्मूद और शायनी बालों के लिए नारियल तेल का करें इस्तेमाल, जाने लगाने का सही तरीका

Coconut Oil: स्मूद और शायनी बालों के लिए नारियल तेल का करें इस्तेमाल, जाने लगाने का सही तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 15, 2023, 10:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Coconut Oil For Hair: नारियल तेल स्किन के अलावा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। स्कैल्प पर इससे मसाज करने से डैंड्रफ हेयर फॉल आदि की समस्या कम होती है। इसमें एटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। तो यहां जानिए बालों में नारियल तेल लगाने का सही तरीका।

स्टेप 1

सबसे पहले आपको सही नारियल तेल चुनने की जरूरत होगी। आप ऑर्गेनिक, बिना रिफाइंड किया, वर्जिन कोकोनट ऑयल का चुनाव करें। इसमें ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

स्टेप 2

अपने बालों का टाइप और कंडीशन को जानें यानी आपके बाल कर्ली, स्ट्रेट या वेवी हैं। इसके बाद जानें की उनकी कंडीशन क्या है यानी वे ड्राई, डैमेज या नॉर्मल हैं। इसके अनुसार नारियल तेल की आपको आवश्यकता होगी। ड्राई और डैमेज बालों को ज्यादा नारियल से फायदा होगा तो वहीं नॉर्मल या ऑयली बालों को कम तेल से भी फायदा मिल जाएगा।

स्टेप 3

नारियल तेल को साफ और सूखे बालों में लगाएं। इससे पहले देख ले कि आपके बाल सुलझे हैं कि नहीं अगर नहीं तो उन्हें मोटे दांत वाली कंघी से सुलझा लें।

स्टेप 4

नारियल तेल को बालों में लगाने से पहले हल्का गर्म कर लें। इसे हल्का गर्म करने के लिए गर्म पानी में तेल की शीशी रखें।

स्टेप 5

अब बालों में नारियल तेल लगाने से पहले अपनी उगंलियों की टिप में तेल लेकर इसे बालों की जड़ों में लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। अब पूरे बालों में नीचे तक तेल लगा लें।

स्टेप 6

कम से कम 5 मिनट तक बालों की अच्छे से मसाज करें इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल मजबूत होते हैं।

स्टेप 7

आप मोटे दातों वाली कंघी या अपनी उंगलियों की मदद से पूरे बालों में अच्छे से तेल लगा लें।

स्टेप 8

अब बालों में नारियल तेल को लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें अगर आप बालों की डीप कंडीशनिंग की ख्वाहिश रखते हैं, तो रात भर तेल लगा कर रखें और सुबह शैम्पू से धो लें। आपके बाल स्मूद और शायनी नजर आएंगे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT