होम / ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए इन 5 हॉट ड्रिंक्स का करें सेवन, इम्युनिटी मजबूत करने में भी मिलेगी मदद

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए इन 5 हॉट ड्रिंक्स का करें सेवन, इम्युनिटी मजबूत करने में भी मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 7, 2023, 7:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Glowing Skin Drinks: जैसे-जैसे मौसम बदलता है, हमें अपने खान-पान में भी बदलाव करने की सलाह दी जाती है। इसी के साथ कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को लेने पर भी जोर दिया जाता है। हालांकि, हेल्दी ड्रिंक्स हर बार कोल्ड ही नहीं होते बल्कि हॉट भी हो सकते हैं। तो यहां हम आपको 5 ऐसें हॉट ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें पीने से न केवल इम्युनिटी मजबूत होगी, बल्कि स्किन भी ग्लोइंग और हेल्दी नजर आएगी।

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

1. हर्बल टी

हर्बल चाय, जैसे पेपरमिंट, डेंडिलियन और गुलाब आदि से बनने वाले चाय भी त्वचा के लिए बेहद गुणकारी हैं। वे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे हुए हैं, जो ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं, जिससे स्किन अंदर से हेल्दी महसूस करने लगती है।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी को उसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह मुंहासों के साथ-साथ उम्र बढ़ने के प्रभावों से निपटने में भी मदद कर सकता है। इसलिए अगर आप यूथफुल दिखना चाहते हैं, तो अपने दिन की शुरुआत इस चाय के एक कप के साथ कर सकते हैं। इस चाय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मददगार है।

3. मसाला पानी

रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल किए जाने वाले कई मसालों को (एक-एक करके या एक साथ) पानी में उबालकर एक सिंपल ड्रिंक तैयार किया जा सकता है। ये स्किन के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक है सौंफ का पानी। इसके अलावा हल्दी, मेथी के बीज, दालचीनी, जीरा आदि भी उन मसालों में से एक हैं, जो दमकती त्वचा देने के साथ इम्युनिटी भी बूस्ट करते हैं।

4. हल्दी दूध

सिर्फ हल्दी वाला पानी ही नहीं, बल्कि हल्दी वाला दूध भी एक अद्भुत और चमत्कारी ड्रिंक है, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह जादुई मसाला प्राचीन काल से ही अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध रहा है। हल्दी का दूध एक लोकप्रिय देसी ड्रिंक है, जो त्वचा की देखभाल में भी मदद कर सकता है। इसे बीमारी के दौरान भी पिया जा सकता है।

5. मसाला दूध

दूध से ही बनने वाला एक और ड्रिंक, जिसे आपको जरूर आज़माना चाहिए, वह है मसाला दूध। इसमें न केवल मसालों बल्कि मेवों के भी गुण शामिल हैं। इस के लिए, आप मेवों का मिश्रण पहले से तैयार करके रख सकते हैं और इसे भविष्य में इस्तेमाल के लिए स्टोर कर सकते हैं।

 

Read Also: दमकती त्वचा पाने के लिए मुलेठी का ऐसे करें इस्तेमाल, जाने इस आयुर्वेदिक फॉर्मूला के फायदे (indianews.in)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT