होम / टैनिंग और सनबर्न को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय, मिलेगी खोई हुई खूबसूरत त्वचा

टैनिंग और सनबर्न को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय, मिलेगी खोई हुई खूबसूरत त्वचा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 9, 2023, 3:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sun Tanning Remove Remedies: कहीं बाहर घूमने जाएं या किसी काम से बाहर जाएं धूप से बचना मुश्किल है। बता दें कि सूरज की हानिकारक किरणों से कई समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा देर तक धूप में रहने से आपकी त्वचा पर टैनिंग हो सकती है। इससे आपकी त्वचा का रंग आपके असली रंग से अधिक डार्क हो जाता है। तो यहां जानिए टैनिंग कम करने और उससे बचने के उपाय।

धूप से बचें

बहुत देर तक धूप में रहने से टैनिंग हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि धूप में ज्यादा देर तक न रहें। बाहर निकलते समय छाता लेकर चलें। इसके साथ ही पूरी बाजू के कपड़े पहनें या हैट, स्कार्फ आदि का प्रयोग करें। इससे सीधी धूप में आपकी बॉडी एक्सपोज नहीं होगी और टैनिंग की संभावना भी कम होती है।

सनस्क्रीन

टैनिंग से बचने में सनब्लॉक यानी सनस्क्रीन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही यह सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करने का भी सबसे कारगर तरीका है। इन हानिकारक किरणों के कारण स्किन कैंसर तक की समस्या भी हो सकती है। इसलिए घर से निकलने से पहले हमेशा सन स्क्रीन लगाएं और ब्रॉड स्पेक्ट्रम का सनस्क्रीन चुनें। इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि इसे हर 2 घंटे में रिअप्लाई करना होता है। इसलिए जब भी बाहर जाएं अपने साथ सनस्क्रीन जरूर लेकर जाएं।

होममेड पैक

अगर आपको टैनिंग हो रखी है, तो आपकी रसोई की कुछ चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। जहां टैनिंग हुई है वहां दही और टमाटर का पैक बनाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा बादाम के तेल और चंदन के पाउडर को मिलाकर पैक बना सकते हैं। बादाम का तेल सन डैमेज को कम करता है और चंदन टैनिंग से हुई डार्कनेस को कम करता है। इन पैक्स को 15-20 तक लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

ऐलोवेरा जेल

सनबर्न हो या टैनिंग ऐलोवेरा आपका बेस्ट फ्रेंड है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चर देता है और टैन लाइन्स को हल्का करता है। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है, जिससे सनबर्न से राहत मिलती है।

एक्सफोलिएट करें

टैनिंग हल्की करने का एक्सफोलिएशन एक बेहतरीन तरीका है। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल हट जाते हैं और टैनिंग कम हो जाती है। इसके लिए आप केमिकल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन के पोर्स भी क्लीन करने में मदद करता है। हालांकि, अगर आप पहली बार केमिकल पील का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ज्यादा स्ट्रांग पील का इस्तेमाल न करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT