होम / Ghee Hair Mask: बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए देसी घी के इन मास्क का करें इस्तेमाल, बनेंगे नेचुरली सॉफ्ट-शाइनी

Ghee Hair Mask: बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए देसी घी के इन मास्क का करें इस्तेमाल, बनेंगे नेचुरली सॉफ्ट-शाइनी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 24, 2024, 8:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ghee Hair Mask for Healthy and Strong Hair: देसी घी हमारे खाने के स्वाद तो बढ़ाने के साथ-साथ बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाने के जहां अनेकों फायदे हैं, तो वहीं इससे बने हेयर मास्क आपके बालों को न सिर्फ अंदर से बल्कि, बाहर से भी मजबूत और खूबसूरत बनाते हैं। इसे लगाने से डैंड्रफ और दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है। ये हमारे बालों की डीप कंडीशनिंग करता है, जिससे बाल जड़ो से मजबूत हो जातें हैं। तो यहां जानिए कि कैसे करें इन मास्क का इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें: Chironji Face Pack: स्किन से डेड सेल्स साफ करते हैं चिरौंजी से बने ये 4 बेहतरीन फेस पैक, जाने फायदे

एवोकाडो, लेवेंडर एसेंशियल ऑयल और देसी घी

एवोकाडो का स्मूद पेस्ट बनाकर उसमें लेवेंडर एसेन्शियल ऑयल और देसी घी को अच्छे से मिक्स करके हेयर मास्क तैयार कीजिए। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर तक बालों को मसाज दें। फिर इन्हें बांधकर शावर कैप लगा लें। 1 से 2 घंटे बाद इसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा जेल, नींबू का रस और देसी घी

यह भी पढ़ें: Night Skin Care: रात में सोने से पहले देसी घी का चेहरे पर करें इस्तेमाल, जाने इसके लाजवाब फायदे 

देसी घी में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और कुछ बूंद नींबू का रस अच्छे से मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ देर बालों की मसाज करें। इसके बाद इन्हें लपेटकर एक जगह घुमा कर बांध लें और शॉवर कैप लगा लें। 2 से 3 घंटों तक इन्हें ऐसे ही रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे बालों को डीप कंडीशनिंग मिलती है।

नारियल तेल और देसी घी

दो चम्मच देसी घी में एक चम्मच नारियल का तेल डालें। इसमें कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें और फिर इससे अपने बालों की अच्छे से 10 से 15 मिनट मसाज करें। फिर इन्हें बांधकर शावर कैप लगा लें। 1 या 2 घंटे बाद बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके बाल खुद ही नेचुरली सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Skin Care: रफ एंड डल स्किन से परेशान हैं तो चावल के आटे का करें इस्तेमाल, इंस्टेंट मिलेगा ग्लो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT