होम / Glowing Skin: फेस्टिवल सीजन के दौरान चेहरे पर लाना चाहती हैं निखार, इन 5 घरेलू उपायों को करें ट्राई

Glowing Skin: फेस्टिवल सीजन के दौरान चेहरे पर लाना चाहती हैं निखार, इन 5 घरेलू उपायों को करें ट्राई

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 23, 2023, 11:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Glowing Skin in Festival Season: करवाचौथ नजदीक आ रहा है और उसके बाद दीवाली, जिसकी तैयारियां नवरात्रि दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद से ही शुरू हो जाती हैं। बता दें कि इस फेस्टिवल सीजन के वक्त महिलाओं की कोशिश होती है कि सबसे ज्यादा खूबसूरत नजर आने की। अगर आप बिना मेकअप दिखना चाहती हैं ब्यूटीफुल, तो यहां दिए गए घरेलू उपाय करें ट्राई जो साबित हो सकते हैं बेहद फायदेमंद।

चेहरे पर नेचुरल निखार लाने के लिए करें ये उपाय

  1. कुछ आइस क्यूब को पानी में ऐसे बर्तन डालें, जिसमें अपना चेहरा डुबो सकें। उसमें चेहरे को 10 सेकेंड के लिए डुबोएं और हटाएं। एक मिनट तक ऐसे करने से चेहरे की थकान और सूजन गायब हो जाएगी। चेहरा पोंछें नहीं, खुद से हवा में सूखने दें।
  2. मसूर दाल को रातभर दूध में भिगोकर सुबह बारीक पीस कर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। नेचुरल निखार भी बढ़ता है।
  3. बादाम और चिरौंजी को मिक्सी में बिल्कुल बारीक पीस लें। उसमें शहद, कच्चा दूध, ताजे एलोवेरा का जूस, गुलाबजल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सबका पेस्ट बनाकर हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। इसको सूखने दें और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। चेहरे पर एक अलग ही नूर दिखेगा।
  4. ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल का मिक्स जरूर इस्तेमाल करें। सर्दियों के लिए ये बेस्ट स्किन केयर है। नारियल तेल व कैस्टर ऑयल के साथ विटामिन ई का मिक्सचर त्वचा व नाखूनों के लिए कमाल की थेरेपी है।
  5. धूप की वजह से टैनिंग हो गई है, तो इसका सीधा और सरल उपाय है- एक टमाटर लें और उसके दो टुकड़े कर दें। टमाटर पर थोड़ा सा शक्कर बुरक कर सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही घंटे में फर्क दिखाई पड़ेगा।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT