होम / Hair Care Tips: अपने बालों की करें देखभाल, घर पर ही बनाएं ये हेयर टॉनिक

Hair Care Tips: अपने बालों की करें देखभाल, घर पर ही बनाएं ये हेयर टॉनिक

Jyoti Shah • LAST UPDATED : April 10, 2023, 2:30 pm IST

Hair Care Tips: हर महिला चाहती है की उनके बाल स्वस्थ रहें। ऐसे में बालों के बेहतर विकास के लिए उनकी अच्छी तरह देखभाल करना भी जरूरी होता है। आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान सही न होने की वजह से लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से जुझ रहे हैं। बालों के गिरने और टूटने से आज हर कोई परेशान है।

बालों को मजबूत व स्वस्थ बनाने का उपाय

ऐसे में अगर आप बालों से जुड़ी समस्याओं को प्राकृतिक तरीके से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए कढ़ी पत्ते और मेथीदाने का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए कढ़ी पत्ते और मेथीदाने का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

ऐसे करें हेयर टॉनिक तैयार

मेथीदाने और कढ़ी पत्ते का हेयर टॉनिक तैयार करने के लिए आपको 1/4 कप मेथी के बीज,  15 से 20 कढ़ी पत्ते और डेढ़ कप पानी की जरूरत पड़ेगी।

हेयर टॉनिक बनाने की विधि

सबसे पहले मेथी के बीज और कढ़ी पत्ते को एक साथ क्रश कर लें। इसके बाद एक पैन में पानी डालकर इसे अच्छे से उबालें। पानी में अच्छे से उबाल आने के बाद इसमें क्रश किए गए मेथी के बीज और कढ़ी पत्ते को मिलाएं। इस पानी को 5 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। पांच मिनट बाद गैस बंद करने के बाद मिश्रण को ठंडा होने दें। अब इसे छान कर रातभर छोड़ दें।

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें। इसके बाद टॉनिक को हल्का गुनगुना कर इसे बालों पर अच्छे से लगाएं। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बालों पर टॉनिक लगाने के बाद शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा करने से टॉनिक का असर खत्म हो जाएगा। ऐसा आप हफ्ते में एक या दो बार करें।

जानें इसके फायदे

मेथी दाना बालों का झड़ना कम करता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सिर और बालों के रोम को नुकसान से बचाए रखते हैं। इसके अलावा कढ़ी पत्ता में मौजूद एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण स्कैल्प को राहत पहुंचाकर हेल्दी बनाते हैं। इसमें  मौजूद बीटा-कैरोटीन बालों के रोम को मजबूत बनाता है। मेथी दाने और कढ़ी पत्ता के इस्तेमाल से सूखापन, डैंड्रफ व असमय सफ़ेद बालों की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: जानें कब है अक्षय तृतीया, यहां पढ़ें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT