होम / Help Your Kids Choose Right Friend : अपने बच्चों को सही दोस्त चुने में करें मदद

Help Your Kids Choose Right Friend : अपने बच्चों को सही दोस्त चुने में करें मदद

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 24, 2022, 11:15 am IST

Help Your Kids Choose Right Friend

Help Your Kids Choose Right Friend : अपने बच्चे के दोस्त आपको पसंद नहीं हैं। लेकिन ये बात बच्चे कैसे समझाएंगी कहीं बच्चा नाराज हो गया तो? कहीं उसने आपकी बात नहीं मानी तो? कैसे इस स्थिति को संभालें, जिंदगी में दोस्तों की क्या भूमिका होती है, ये बात हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते है।

जब जिंदगी दु:ख दे रही होती है, तो दोस्त ही सहारा बनते हैं। और कभी दोस्तों से न मिल पाओ तो कैसे मन मचलता रहता है। बच्चों के लिए भी दोस्त उतने ही जरूरी है जितने हमारे लिए होते है। पर ऐसा भी हो सकता है कि बच्चों के कुछ दोस्त को आपको पसंद ना हो। कारण आपको पता है, लेकिन बच्चे को कैसे बताएं और समझें? ये समस्यां हर पेरेंट्स के साथ रहती है कि अपने बच्चों को सही-गलत का निर्णय लेने में कैसे मदद करें?

READ ALSO : Simple Home Remedies For Health : कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं, जाने क्या है

कोई तो वजह होगी दोस्त पसंद ना आने की Choose Right Friends

पहले अपने आप से सवाल कीजिए कि आप उसे दोस्त को पसंद क्यों नहीं करती हैं। उसको देखकर आपको खराब अहसास क्यों होते है। कुछ बातें ऐसी भी होंगी, जो आपको खराब लगती है। लेकिन बातों का आपके बच्चे पर कोई खराब असर नहीं पड़ेगा। जैसे किसी प्रांत की भाषा, खाना या बोलने का तरीका। इन बातों को आप अनदेखा कर सकती है। लेकिन कुछ खास बातें भी हो सकती हैं, जैसे वह बच्चा अपशब्द बोलता है, अमीरी-गरीबी के आधार पर सामने वाले की बेइज्जती करता है, तो आपको जरूर कुछ करना चाहिए।

आप सीधा दोस्ती खत्म करने को नहीं कहे सकते Help Your Kids Choose The Right Friends

आप बच्चे को सीधे दोस्ती खत्म करने को नहीं कहे सकते। वो भी सिर्फ इसलिए कि आप उस दोस्त को पसंद नहीं करती हैं। ऐसा करने पर आपका बच्चा उस दोस्त की ओर और ज्यादा आकर्षित होगा और फिर आपके लिए स्थिति संभालना ज्यादा मुश्किल होगा। अगर आपके पास दोस्त को पसंद न करने की कोई बड़ी वजह है तो ही अपने बच्चे से इस बारे में समझाऐं और उसे बताएं कि आप क्यों सही हैं।

माइनस पॉइंट के बारे में बात करे Help Your Kids Choose Right Friend

आप अपनें बच्चे से बात कीजिए और अपनी बात बिल्कुल मत कीजिए। अपनें बच्चे से पूछें कि उन्हें अपने दोस्त की कौन-सी बातें अच्छी लगती हैं और कौन-सी खराब। जब माइनस पॉइंट ज्यादा हो जाएं या फिर कोई एक बड़ी बात उसे न पसंद हो, तो बच्चे को उस एक बात पर समझाएं। इससे दोस्ती तोड़ने का निर्णय बच्चा खुद ले पाएगा।

बच्चों वाली फिल्में दिखाऐं Right Friends For Your Kids 

आपने बच्चे के साथ बैठकर उनके लिए बनीं खास फिल्में देखें। फिल्म की बातें उन्हें अपनी आसान भाषा में समझाएं। ऐसा करने पर वो भी अपनी बातें रखेगा और आप दोनों के बीच रिश्ता भी मजबूत होगा। आप दोनों का रिश्ता खुलेगा तो आप अपनी बात उन्हें और आसानी से समझा पाएंगी। बच्चा जब आपको दोस्त समझने लगेगा तो उसके लिए अपने दोस्त की कमियां सुनना थोड़ा आसान होगा।

दोस्त चुनने का तरीका बताऐं Choose The Right Friends

बच्चे को जब आप ये बताएंगी कि कौन-सा दोस्त अच्छा है और कौन-सा बुरा तो आपको उसे अच्छे दोस्त चुनने का तरीका भी बताना होगा। उन्हें सही-गलत इंसान के बीच का अंतर समझाकर निर्णय लेने के काबिल बनाना होगा। जैसे जो दोस्त हमेशा पेरेंट्स से झूठ बोले गलत हरकत करने की सलाह दें, वो सही नहीं है।

Help Your Kids Choose Right Friend

READ ALSO : Sinus Home Remedies : साइनस की समस्या के घरेलू उपाय 

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT