होम / शहद त्वचा के लिए वरदान

शहद त्वचा के लिए वरदान

Sunita • LAST UPDATED : September 11, 2021, 7:02 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

एक्ने की समस्या

एक्ने यानि मुँहासे होने पर शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुहाँसे होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे चेहरे पर बैक्टीरियल ग्रोथ या ज्यादा पसीना, हार्मोनल बदलाव, दवाइयां और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स। आयुर्वेद के मुताबिक शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ कर मुहाँसों की समस्या को खत्म करता है। इसके अलावा शहद में एंटी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जिससे मुँहासों से होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए कच्चे शहद को मुहाँसों पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। बाद में हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें।

त्वचा को मॉइस्चराइज

शहद त्वचा को साफ करने के साथ-साथ उसे मॉइस्चराइज भी करता है। यह हुमेक्टैंट और एमोलिएंट की तरह काम करता है जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और उसे आराम पहुँचता है। इसके लिए कच्चे शहद को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गर्म पानी से मुँह धो लें।

ओपन पोर्स के लिए

कच्चे शहद के इस्तेमाल से त्वचा के ओपन पोर्स (खुले छिद्र) की समस्या में फायदा होता है। इसमें मौजूद एंजाइम्स त्वचा को साफ करते है और खुले छिद्र की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक चम्मच कच्चे शहद को दो चम्मच नारियल तेल के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे साफ त्वचा पर लगाएं और लगभग पाँच मिनट तक मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। शहद का इस्तेमाल फेशियल स्क्रब के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और साफ पानी से मुँह धो लें। ऐसा करने से त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्?स हट जाएगी और चेहरा फ्रेश नजर आएगा।

दाग-धब्बे हटाने में असरदार

शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे से दाग-धब्बे और पिंपल्स के मार्क्स हटाने में मदद करते है। इसके अलावा शहद में कई एंटी-आक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा की मरम्मत करते हैं और उसे जवां रखते हैं। इसके लिए एक चम्मच कच्चे शहद में एक चम्मच आलिव आयल (जैतून का तेल) मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। अपनी उँगलियों की मदद से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगभग 2 मिनट तक मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्लोइंग त्वचा

चेहरे पर शहद के इस्तेमाल से त्वचा को नमी मिलती है और साथ ही नेचुरल ग्लो भी आता है। इसके लिए शहद को कच्चे दूध में मिलाकर रूई की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे को जरूरी पोषण मिलेगा और नेचुरल निखार नजर आएगा।

झुर्रियों से छुटकारा

शहद में मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट्स चेहरे को साफ करने के साथ-साथ त्वचा की उम्र कम करने में भी मदद करते हैं। शहद को दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से मुँह धो लें। इससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स कम होंगी और त्वचा जवां और निखरी हुई दिखेगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT