होम / Travel Tips: सोलो ट्रैवलिंग करते समय भूलकर न करें ये गलतियां, बन सकती है परेशानी की वजह

Travel Tips: सोलो ट्रैवलिंग करते समय भूलकर न करें ये गलतियां, बन सकती है परेशानी की वजह

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 30, 2024, 6:52 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Travel Tips: सोलो ट्रिप के बारे में सोचना बहुत बोरिंग लगता है, लेकिन सोलो ट्रिप ही सफल हो सकती है। दोस्तों के साथ यात्रा की योजनाएँ रद्द होती रहती हैं, लेकिन अकेले यात्रा करना इतना आसान नहीं है। सारी प्लानिंग अकेले ही करनी पड़ती है और इसमें सुरक्षा सबसे बड़ी चिंता है. हालांकि सोलो ट्रैवलिंग के नुकसान कम हैं, फायदे ज्यादा हैं। अगर आप भी दोस्तों की वजह से ट्रिप प्लान नहीं कर पा रहे हैं तो एक बार सोलो ट्रैवलिंग जरूर ट्राई करें। इसके बाद ही आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा. हालाँकि, अकेले यात्रा करते समय आपको थोड़ा अधिक सावधान रहने की ज़रूरत है। छोटी सी लापरवाही भी बड़ी समस्या बन सकती है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिनसे आपको अकेले यात्रा करते समय बचना चाहिए।

Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews

अपने पास रखें एक नक्शा

अगर आप पास की किसी छोटी जगह से सोलो ट्रैवलिंग शुरू करते हैं तो भी उस जगह के बारे में पूरी जानकारी अपने पास रखें। वहां पहुंचने का रास्ता बस, ट्रेन आदि है। आसपास के होमस्टे आदि का विवरण यात्रा को आसान बनाने में मदद करता है। अगर कोई डेस्टिनेशन बिल्कुल नया है तो उस डेस्टिनेशन का नक्शा अपने पास जरूर रखें।

Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews

सोच-समझकर करें वाई-फाई का इस्तेमाल

एक और गलती जो आपको अकेले यात्रा करते समय नहीं करनी चाहिए वह है सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करना। आज के समय में इंटरनेट एक बहुत बड़ी जरूरत है, लेकिन कई बार हम लोग इसकी वजह से धोखा खा जाते हैं। बिना सुरक्षा के सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने से निजी डेटा चोरी होने की संभावना रहती है। कई महत्वपूर्ण जानकारियां लीक हो सकती हैं और आप मुसीबत में पड़ सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल सोच-समझकर करें।

घरवालों को यात्रा संबंधी जानकारी देते रहें

ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं. यात्रा विवरण किसी के साथ साझा न करें। कुछ मामलों में यह सही है, लेकिन कुछ मामलों में यह ग़लत है। मतलब आप कहां जा रहे हैं और कितने दिनों के लिए अपने परिवार वालों के साथ जा रहे हैं, इसकी जानकारी साझा करने में कोई दिक्कत नहीं है. अगर यात्रा के दौरान आपके साथ कुछ गलत हो जाए या किसी तरह का हादसा हो जाए तो अगर आपके परिवार वालों को पता नहीं चलेगा तो वे आपको कैसे ढूंढेंगे।

Summer Tourist Destination: गर्मी से पानी है राहत तो, घूमने जाइये भारत में इन कुछ जगहों पर-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल मारपीट मामला, नोटिस लेकर विभव कुमार के घर पहुंची दिल्ली पुलिस-indianews
Swati Maliwal Case: अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने ‘मेरे पेट में मारा, लात मारी’, स्वाति मालीवाल का आरोप
Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
ADVERTISEMENT