होम / रात में खाना छोड़ना Weight Loss के लिए सही या गलत? इस तरह की राय देते है एक्सपर्ट

रात में खाना छोड़ना Weight Loss के लिए सही या गलत? इस तरह की राय देते है एक्सपर्ट

Simran Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 9:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Loss, दिल्ली: आज की बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं और मोटापा नॉर्मल तरीके से जाता भी नहीं है। वही मोटापे को एक नॉर्मल प्रॉब्लम समझना खतरे से खाली नहीं हो सकता। क्योंकि ये एक बीमारी का हिस्सा भी है। हद से ज्यादा बड़ा हुआ वजन शरीर में बीमारियां बढ़ता है। इस कारण से शरीर में डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या भी पैदा होने लगती है।

जिसके चलते वेट लूज करना बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ लोग वेट को लूज करने के चलते रात का खाना छोड़ देते हैं। वेट लॉस करने वाले लोग डिनर को स्कीप करते हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे किसके नकारात्मक प्रभाव आपके शरीर पर कैसे पड़ते हैं।

एक्सपर्ट्स ने दी ये राय Weight Loss

एक्सपर्ट्स वजन घटाने के लेकर कई सारी बातें सामने रखते हैं। वह कहते हैं की लोग रात में ना खाना खाने को एक हेल्दी हैबिट मानते हैं, लेकिन इसके कई नुकसान भी है। इस आदत को लोग कुछ महीनो के लिए अपना लेते हैं पर जरूरी नहीं है कि वह सालों सालों इसे फॉलो करें अगर महीना बाद भी नॉरमल डायट को फॉलो नहीं किया जाए तो इससे वजन और भी ज्यादा बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं इस तरह खाना छोड़ने से बॉडी में न्यूट्रिशंस की कमी हो जाती है। Weight Loss

ये भी पढ़े: DJ Dimitri Vegas के साथ पोज देते नजर आए बॉलीवुड के वांटेड, फैंस के आए हैरानी भरें कमेंट

इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोग ब्रेकफास्ट और लंच में हैवी मिल लेते हैं। ऐसा करने से बॉडी में कार्ब्स का इंटक काफी बढ़ जाता है। जिस वजह से मिल्स को टुकड़ों में बांट लेना सही रहता है। ऐसा करने से हम कैलोरी काउंट को बैलेंस कर सकते हैं। शरीर में पूरे दिन एनर्जी भी बनी रहती है। एक्सपर्ट के मुताबिक हमें कैलोरी इनटेक को कम करना चाहिए। इसके साथ ही प्रोटीन को भी थोड़ा बढ़ाना चाहिए। जिससे हमारी हाई फाइबर डायट पूरी हो सके।

Weight Loss
Weight Loss

रात में खाना ना खाने के नुकसान

कुछ लोग वेट लूज करने के चक्कर में डिनर को पूरी तरीके से स्किप कर देते हैं। जो की डाइट फॉलो करने का सही तरीका नहीं है। कभी-कभी रात में भूख लगने लगती है। ऐसे में लोग घर में मौजूद चीज खाने लग जाते हैं। इस कारण से जो वेट लूज होने वाला था। वेट गेन में बदल जाता है, डाइटिशियन का मानना है कि आपको ज्यादा भूख नहीं रहना चाहिए और अपनी डाइट को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लेना चाहिए। बैलेंस डाइट आपका वजन को कम करने में सहायक होती है और वह आपको ओवरराइटिंग से भी बचाती है। Weight Loss

ये भी पढ़े: Summer Hair Care Tips: गर्मियों में रखें बालों का…

रात भूख का करें इस तरह इलाज Weight Loss

अगर आप भी नाइट डिनर स्कीप करने के बारे में सोच रहे हैं। तो इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सोने से पहले थोड़ा पानी पी ली। इसके बावजूद भूख बर्दाश्त नहीं होती है तो नट खाकर भूख को शांत करें। एक्सपर्ट्स का तो यह भी कहना है कि हमें 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए क्योंकि इस तरह से खाना जल्दी पचता है और सोने में आराम मिलता है। वहीं डिनर की थाली में डाल दो चपाती, एक सब्जी और सलाद को रखना ना भूले खाने के बाद कुछ मिनट वॉक जरूर करें।

ये भी पढ़े: Tulsi के ये उपाय जीवन में लाएंगे वृद्धि, दूर…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
ADVERTISEMENT