होम / Dark Spots Remedies: चेहरे से दाग-धब्बों को जड़ से हटाने के लिए इन नेचुरल स्क्रब का करें इस्तेमाल, मिलेगा निखार

Dark Spots Remedies: चेहरे से दाग-धब्बों को जड़ से हटाने के लिए इन नेचुरल स्क्रब का करें इस्तेमाल, मिलेगा निखार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 25, 2024, 8:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Natural Scrubs for Dark Spots Remedies: कई बार चेहरे पर काले दाग-धब्बे पड़ जाते हैं, जिसका कारण धूल-मिट्टी, मुंहासे, हार्मोनल बदलाव आदि हो सकते हैं। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे आ जाए, तो इसे हटाने के लिए हम बैचेन हो जाते हैं। क्योंकि इससे हमारी खूबसूरती में दाग लग जाता है। बता दें कि पिंपल्स या एक्ने के ठीक होने के बाद अक्सर चेहरे पर दाग छूट जाते हैं। अगर आप भी अक्सर डार्क स्पोट्स से जूझते हैं, तो आज हम बता रहे हैं इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

जी हां, अगर आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे यानी डार्क स्पॉट्स हैं, जो इसे जड़ से हटाने के लिए कुछ नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

नेचुरल स्क्रब्स के बारे में जानकारी

1. नींबू और शक्कर का स्क्रब

नींबू और शक्कर का स्क्रब दाग-धब्बे दूर करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। एक चम्मच शक्कर में नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगा लें इससे कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

2. कॉफी और नारियल तेल

कॉफी और नारियल तेल का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन चेहरे से हटाता है। इसका पेस्ट लगाने से स्किन के डाक्र स्पॉट कम होने लगते हैं।

3. ओटमील और मिल्क

एक चम्मच ओट्स में थोड़ा-सा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड दाग-धब्बे दूर कर देगा।

4. हल्दी और दही का स्क्रब

हल्दी लगाने से स्किन पर ग्लो आता है। एक चम्मच हल्दी में दही मिलाकर चेहरे पर लगा लें। हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को लगाएं इससे जल्द दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

5. पपीता और अनानस

पपीता और अनानस को एक साथ मिक्स कर लें। इसमें शक्कर मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। इसमें मौजूद एन्जाइम कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर देंगे।

 

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT