होम / Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi

Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 2:32 pm IST

Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi

Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi  : नीबू हमरे सेहत के बहुत ज्याद ही फायदेमंद होता हैं नीबू का हम कई तरह से सेवन करते हैं इसमे विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ही त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।  इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।  लेकिन इसके कुछ खास गुणों के कारण इसका इस्तेमाल सौंदर्य बढ़ाने के लिए और घर की सफाई में भी खूब किया जाता है।

नींबू ऐसे ही ढ़ेरो औषधीय गुणों से भरपूर होता है, लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि नींबू खाने के अलावा किचन की सफाई में भी बेहद काम का साबित होता है। इसका इस्तेमाल ब्यूटी बढ़ाने के साथ ही किचन को चमकाने में भी किया जाता है। आईये जानते है नीबू का घर मैं कहा कहा इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read:
आंखों के नीचे काले घेरों का समाधान

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए (Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi)

एक कप पानी में नींबू के टुकड़े काटकर इसे माइक्रोवेव में 15 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद इसे निकाल ने और माइक्रोवेव को किचन टॉवल से साफ कर लें. यह एक बार फिर से नया सा हो जाएगा।

कपड़ो से दाग हटने के लिए (Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi)

नीबू के टुकड़े को कपडे के उस जगह पर रगड़ो जहा उस पर दाग लगा हैं उसके बाद उसके कपडे को धो के धूप मैं सूखा दो कुछ ही मिंटो मैं दाग साफ हो जायेगा

खिड़की, दरवाजों के शीशे  (Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi)

अगर आपकी खिड़की या दरवाजों के शीशों पर दाग लग गए हैं तो नींबू का रस उन दागों पर लगाकर अच्छी तरह से रगड़ दें, कुछ ही वक्त में दाग पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

स्टील के नलों को भी रखता है क्लीन (Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi)

स्टील नल के दाग किचन सिंक और बाथरूम में लगे स्टील के नलों में उपयोग की वजह से कई बार दाग लग जाते हैं। अगर आप उन दागों को हटाना चाहती हैं तो उसमें नींबू आपके बहुत काम आ सकता है। सिंक साफ करने के लिए नींबू में नमक डाल दें और उनका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब उसे साबुन के घोल में मिलाकर सिंक की अच्छी तरह से सफाई करें। इससे सिंक चमकदार हो जाएगा।

खिड़की, दरवाजों के शीशे अगर आपकी खिड़की या दरवाजों के शीशों पर दाग लग गए हैं तो नींबू का रस उन दागों पर लगाकर अच्छी तरह से रगड़ दें। कुछ ही वक्त में दाग पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

READ ALSO : Women May Have Heart Disease महिलाओं को हो सकती है दिल की बीमारी

READ ALSO : Keep Distance from Animal Products सावधान! एनिमल प्रोडक्ट वाली इन चीजों से बना लें दूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT