होम / Nail care Tips: नाखूनों की अंदर की सफाई करना अब होगा आसान, आजमाएं यह तरीके

Nail care Tips: नाखूनों की अंदर की सफाई करना अब होगा आसान, आजमाएं यह तरीके

Simran Singh • LAST UPDATED : July 18, 2023, 1:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nail care Tips, दिल्ली: स्वछता, हमारे शरीर के लिए उतनी ही ज़रूरी जितना की रोज़ाना टाइम से खाना खाना। उसमें भी हैमरे नाखुनो की साफ सफाई , और भी ज़रूरी होजाती हुं। ऐसा इसलिए है क्योकि, आपके नाख़ून आपके हैजिने और सेहत दोनों को दर्शाते हैं। ऐसा इसलिए है क्युकी , आपके नाख़ून आपके हैजिने और सेहत दोनों को दर्शाते हैं।

जैसे कि नाखूनों पर सफेद रंग का स्पर्श, रेडनेस या दाने का होना शरीर में बीमारी का संकेत हो सकता है। ये संकेत आपके लिवर, फेफड़े और ह्रदय से जुडी किसी समस्या को दर्शाती है। इसलिए, अपने नेल्स का ख़ास ध्यान रखना और भी ज़रूरी होजाती है। आजकल के ब्यूटी और फिटनेस के ट्रेंड में हमारे नाख़ून एक एहम भूमिका नीभाते हैं। नेल एक्सटेंशन्स इसका सबसे बड़ा एक्साम्प्ले है। इसका सीधा सीधा मतलब ये निकलता है की हमारे नेल्स हमरी पर्सनल हैजिने , हेल्थ से लेकर ब्यूटी को दिखते हैं।

कैसे बनाएं अपने नाख़ून को स्वच्छ

नाखुनो को करें मॉस्चोराईस

सूखे, बेजान नाख़ून कई साड़ी बीमारियों के प्रमाण होते हैं , इसलिए नखूनो में नमी यानि मॉइस्चर होना बोहोत ज़रूरी है। केयर करते टाइम , या हैंड लोशन लगते टाइम , होने नेल्स का खासा ध्यान रक्खें। नाखुनो में क्रीम , सीरम या नारियल तेल लगा कर आप पाने नेल्स को हेअल्थी बना सकती हैं।

क्यूटिकल्स का ध्यान रक्खें

क्यूटिकल्स को काटते रहना चाइये जिससे आपके नेल्स की ग्रोथ भी बढ़ती है और साथ ही साथ ये साफ़ भी रहते हैं। इनकी बराबर साफ़ सफाई करने से इनमे होने वाले इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। अपने क्यूटिकल्स पर हमेशा नेल केयर प्रोडक्ट लगाते रहें जिससे आपके नाख़ून घायल या चील जाने से बच जाते हैं और इससे होने वाली ब्लीडिंग को भी रोका जा सकता है।

नाखुनो का पानी पोछना

नहाते समय , हाथ धोते समय, कुछ पानी हमारे नाखुनो में फस्स जाता है , उसे साफ़ करना बोहोतं। ज़रूरी है क्युकी अत्यधिक समय तक नाखुनो में पानी रह जाने से इसकी संरचना कमजोर हो जाती है। अगर आपको पहले से ही नाखुनो में कोई दिक्कत है जैसे की फंगल इन्फेक्शन तोह पानी से जुडी एक्टिविटीज करते टाइम ग्लव्स पहनना या हाथ को कवर करना बेहद ज़रूरी बन्न जाता है।

स्वछता बनाये रखें

अपने नाखुनो को हर छोटे अंतराल के बाद साफ़ करें। और इस बात की ध्यान रक्खें की आपके नाख़ून उपकरण समय समय पर साफ़ किये जाते हो। नाखूनों पर प्राकृतिक कीटाणुनाशक लगाएं जिससे बैक्टीरिया दूर रहेगें और नाखूनों में इंफेक्शन नहीं होगा।

नाखून खाना बंद करें

मुंह से नाखून काटना आपको बारी पङ सकता है। इससे आपके नाखून खराब होने के साथ ही आपकी लार के संपर्क में आने से ये कमजोर बनते हैं। यह आपके क्यूटिकल्स को भी नुकसान पहुंचाता है। साथ ही, आपके मुंह में उंगलियां डालने से आपकी उंगलियों से गंदगी और कीटाणु आपके मुंह से होते हुए बॉडी में अंदर चले जाते हैं।

नेल ब्रश से साफ़ करें

कई महिलाएं , पार्लर न जाकर घर पर ही अपनी केयर करना पसंद करती हैं। बात जब नाखुनो की हो तोह मैनीक्योर के दौरान नुकीले , लम्बे औजार उसे करने की वजह से ,नेल का बेस कमज़ोर होजाता है। साथ ही इन लंबे नाखूनों में बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण का डर भी बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में स्वस्थ नाखूनों के लिए पुराने जमाने के नेल ब्रश से धीरे-धीरे नाखूनों को स्क्रब करें।

 

ये भी पढ़े: सावन में मेहंदी लगाने के शौकीन जान लें इसके फायदे और नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT