होम / मुंहासों को नाखूनों से फोड़ना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं स्किन से जुड़ी ये बीमारी

मुंहासों को नाखूनों से फोड़ना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं स्किन से जुड़ी ये बीमारी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 7, 2023, 5:40 pm IST

Acne Problem: चेहरे पर मुंहासे आना मतलब सुदरंता कम कर देना होता है। मुंहासे हमारे गलत खानपान की वजह से भी निकल सकते हैं। वहीं, अगर इन मुंहासे के चेहरे पर दाग रह जाएं तो स्किन और खराब लगने लगती है। ऐसे में स्किन पर लगाने वाली क्रीम और आपका खानपान बिल्कुल सही होना चाहिए। कुछ लोग मुंहासों को छेड़ कर अपना चेहरा खुद ही खराब कर लेते हैं। नाखूनों से मुंहासों को फोड़ना या फिर नोंचना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको स्किन से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है।

इन वजहों से होते हैं मुहासे

अगर आप मुंहासों को नेचुरली होने देते हैं तो ऐसे में स्किन पर दाग रह जाने के आसार बहुत ही कम रह जाते हैं। वहीं, आपको स्किन से संबंधित कोई बीमारी होने का भी खतरा भी नहीं रहता है। ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि नाखूनों से मुंहासे को नोंचने से और भी मुंहासे निकल आते है। क्योंकि जब मुंहासे से निकलने वाला पस आपकी त्वचा पर लगता है तो उस जगह पर मुंहासे आने का खतरा बन जाता है। इसके अलावा जब आप ज्यादा मेकअप या को लोकल मेकअप का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपकी स्किन वो झेल नहीं पाती है और आपको मुंहासे निकल आते हैं।

नाखूनों से नहीं फोड़ें मुंहासे

आपको बता दें कि मुंहासे को फोड़ने से स्किन में इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ जाता है। जब आप हाथों से इन्हें छूते है या गलत ढंग से छेड़ते है तो स्किन पर इसके निशान भी रह जाते हैं.

रखें इन बातों का ध्यान

ऐसे में अगर आपको चेहरे पर या कहीं भी मुंहासे निकलते हैं तो उसको छूने का प्रयास न करें। वह अपने आप ही कुछ दिनों में सही हो जाएगा। इसके अलावा बाहर का तला-भूना भी खाने से बचें। सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है किसी की ऑयली, ड्राई या सेंसिटिव होती है। आपको अगर चेहरे पर ज्यादा मुंहासे आते हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर से एक बार सलाह जरुर लें।

Also Read: रोजाना एक अंडे का सेवन आपको बीमारियों से रखेगा दूर, आज ही अपनी डायट में करें शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT