होम / Rose Day 2024: इस वजह से मनाया जाता है रोज डे, जाने कैसे हुई इस खूबसूरत दिन की शुरुआत

Rose Day 2024: इस वजह से मनाया जाता है रोज डे, जाने कैसे हुई इस खूबसूरत दिन की शुरुआत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 6, 2024, 7:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rose Day 2024: हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है। इस दिन को दुनियाभर में रोज डे के तौर पर मानाया जाता है, जिसमें हर कपल एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपना प्यार का इजहार करते हैं। बता दें ति मार्केट में तरह-तरह के गुलाब इस दिन काफी डिमांड में रहते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि प्यार करने वाले लोगों के लिए इस खूबसूरत दिन की शुरुआत आखिर कैसे हुई? तो यहां जानिए जानकारी।

इस तरह हुई थी रोज डे की शुरुआत

रोज डे पर कपल एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन इस दिन की शुरुआत मुगल काल से ही हो गई थी। कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद था। ऐसे में उन्हें खुश करने के लिए जहांगीर रोजाना टन के हिसाब से उन्हें फ्रेश रोज भिजवाते थे। ये भी कहा जाता है कि क्वीन विक्टोरिया ने भी अपने पति प्रिंस अल्बर्ट को प्यार जाहिर करने के लिए गुलाब के फूल दिए थे। महारानी विक्टोरिया के समय से ही लोग 7 फरवरी को अपने चाहने वाले को स्पेशल फील करवाने के लिए गुलाब देने लगे और ये परंपरा आज भी चली आ रही है।

क्यों मनाते हैं रोज डे?

इस दिन गुलाब का फूल एक-दूसरे को देना, प्यार जताने का एक तरीका है। ये दिखाता है कि आप इस रिश्ते की कद्र करते हैं। कई लोग सोचते हैं कि ये दिन सिर्फ लवर्स के लिए है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप अपने माता-पिता या दोस्तों के बीच भी ये दिन मनाकर उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं।

 

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT