होम / पुदीने के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, पेट की बीमारियों से दिलाता है राहत

पुदीने के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, पेट की बीमारियों से दिलाता है राहत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 1, 2024, 5:46 pm IST
ADVERTISEMENT
पुदीने के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, पेट की बीमारियों से दिलाता है राहत

पुदीने के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, पेट की बीमारियों से दिलाता है राहत

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Mint: गर्मी के मौसम में मिलने वाली पुदीने की पत्तियां स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। पुदीना अपनी खुशबू और ठंडक के कारण गर्मी के मौसम में काफी पसंद किया जाता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी छिपे होते हैं, जो हमें स्वस्थ रखते हैं। कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की गृह विज्ञान विशेषज्ञ डॉ। विद्या गुप्ता ने बताया कि पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और थायमिन के साथ-साथ एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews

एसिडिटी से राहत

पुदीना अगर सुबह खाली पेट पुदीने की ताजी पत्तियों का सेवन किया जाए तो यह फायदेमंद होता है। जिससे यह पेट के पीएच को संतुलित रखता है। इसके अलावा यह एसिटिक को कम करने में भी मददगार होता है। ऐसे में एसिडिटी की समस्या नहीं होती। माउथ फ्रेशनर का काम करती हैं ये पत्तियां पुदीने की पत्तियां माउथ फ्रेशनर का भी काम करती हैं। अगर रोजाना 10 से 15 ताजी पत्तियों का सेवन किया जाए तो इससे सांसों की बदबू दूर होती है और आप फ्रेश महसूस करेंगे। पुदीने की पत्तियां हीट स्ट्रोक से बचाती हैं

अगर गर्मी के मौसम में पुदीने की पत्तियों को ड्रिंक या शर्बत बनाकर पिया जाए तो यह हीट स्ट्रोक से बचाता है। पेट को ठंडा रखता है। शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में सबसे पहले कौन से धाम जाना होगा फलदायक, यहां जानिए सही क्रम और पौराणिक मान्यता

सीने की जकड़न को दूर करता है पुदीना

पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से सीने की जकड़न और बलगम साफ होता है। यह पेट की जलन से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह रक्त संचार को बेहतर बनाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाने का भी काम करता है।

पुदीने का सेवन कैसे करें

पुदीने का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। पुदीने की ताजी और सूखी दोनों तरह की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल चाय, पना, शर्बत, सॉस, चटनी, जेली, सिरका या आइसक्रीम बनाने या फिर रायता और सलाद में भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। जो स्वाद में चार चांद लगा देता है।

Tips to Balance Gut Health: भारत में तेजी से बढ़ रही पेट से जुड़ी समस्या, इन उपायों से होगा सुधार-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT