होम / Jim Corbett National Park: जिम कॉर्बेट जाने का बना रहे प्लान, जंगल सफारी के अलावा इन मजेदार चीजों का लें आनंद

Jim Corbett National Park: जिम कॉर्बेट जाने का बना रहे प्लान, जंगल सफारी के अलावा इन मजेदार चीजों का लें आनंद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 31, 2024, 10:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Jim Corbett National Park: जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, और वास्तव में, एशिया में बनने वाला पहला राष्ट्रीय उद्यान है। उत्तराखंड राज्य में स्थित यह पार्क 1318 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और पक्षियों, पौधों और जानवरों की हजारों प्रजातियों का घर है। अगर आप इस वीकेंड कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हमारा मानना है कि आपको एक बार जिम कॉर्बेट जरूर जाना चाहिए। जंगल सफारी के अलावा यहां हाथी की सवारी, कैंपिंग, ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद लिया जा सकता है। आइये इस आर्टिकल में आपको अधिक जानकारी देते हैं –

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में जंगल सफारी

जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी का आयोजन एक बार सुबह और एक बार शाम को किया जाता है। जिम कॉर्बेट में करने के लिए सभी चीजों में से, यह शायद सबसे रोमांचक गतिविधि है क्योंकि आप पार्क में कई देशी और विदेशी जानवरों को देख सकते हैं। पार्क को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जिसके माध्यम से आप अपनी सफारी बुक कर सकते हैं। पाँच पर्यटन क्षेत्रों में विभाजित, प्रत्येक क्षेत्र में एक निश्चित समय पर अनुमति दिए गए वाहनों की संख्या पर प्रतिबंध है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में दो प्रकार की सफ़ारी हैं – जीप सफ़ारी और कैंटर सफ़ारी। कैंटर सफारी केवल पार्क के मुख्य क्षेत्र ढिकाला क्षेत्र के लिए उपलब्ध है। इस क्षेत्र में प्रसिद्ध बंगाल टाइगर को देखने की संभावना सबसे अधिक है। प्रत्येक जीप में अधिकतम 6 लोगों को बैठने की अनुमति है, और प्रत्येक क्षेत्र में जीपों की संख्या किसी भी समय एक निश्चित सीमा से अधिक नहीं हो सकती है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हाथी सफारी

यदि आप हाथियों से प्यार करते हैं और उनके साथ मौज-मस्ती करते हुए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की यात्रा करना चाहते हैं, तो हाथी सफारी यहां करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यहां घाटियों और नदी के किनारों पर प्रकृति के वन्य जीवन का आनंद लिया जा सकता है। अनेक पक्षियों के चहकने और उड़ने के साथ घने जंगलों का मनमोहक दृश्य दिल को छू लेने वाला होता है। 9 से 10 फीट की सुरक्षित ऊंचाई पर वनभूमि का पता लगाने के लिए हाथी सफारी सबसे अच्छा तरीका है; जहां से आप स्तनधारी, सरीसृप जैसे मगरमच्छ, अजगर और पक्षियों की कई प्रजातियां देख सकते हैं। हाथी की सवारी केवल ढिकाला और बिजरानी क्षेत्र में ही उपलब्ध है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कॉर्बेट संग्रहालय

कॉर्बेट संग्रहालय पूरे राष्ट्रीय उद्यान में सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। संग्रहालय अब एक बंगले में स्थित है जो प्रसिद्ध संरक्षणवादी – जिम कॉर्बेट – का घर हुआ करता था – जिनके नाम पर पार्क का नाम रखा गया है। संग्रहालय में उनके संस्मरण, उनके निजी सामान, उनके साथ-साथ उनके दोस्तों और शुभचिंतकों द्वारा लिखे गए पत्र, प्राचीन वस्तुएं और दुर्लभ तस्वीरें प्रदर्शित हैं। यहां एक छोटी सी दुकान भी है जो स्मृति चिन्ह और हाथ से तैयार की गई स्थानीय वस्तुएं बेचती है जिन्हें कोई भी खरीद सकता है। आप जिम कॉर्बेट द्वारा किए गए कार्यों और जानवरों के लिए सुरक्षित और रहने योग्य वातावरण बनाने के उनके प्रयासों से संबंधित कहानियों के बारे में भी जान सकते हैं।

जिम कॉर्बेट में कैम्पिंग

कैम्पिंग सबसे शांतिपूर्ण गतिविधियों में से एक है जिसका आनंद पर्यटक जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में ले सकते हैं। यह पार्क काफी विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ है और पार्क में आकर्षण से जुड़ी कई चीजें हैं। हालाँकि, कैम्पिंग अपने अनूठे अनुभव के कारण सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। आप कैंपिंग पैकेज बुक कर सकते हैं जिसमें मछली पकड़ना, अलाव जलाना और नेशनल पार्क के लुभावने जंगलों में कैंपिंग करना शामिल है।

जिम कॉर्बेट में कॉर्बेट झरना का आनंद लें

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक और चीज़ जो आपका इंतज़ार कर रही है वह है कॉर्बेट झरना। यह सड़क मार्ग से नैनीताल जाते समय रामनगर से लगभग 22 से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। घने जंगलों से घिरा और बेहद शांत वातावरण प्रदान करने वाला यह 66 फीट ऊंचा झरना विशेष रूप से पूर्णिमा की रात में देखने लायक होता है। प्रकृति प्रेमी अक्सर इस झरने के पास डेरा डालने आते हैं और पिकनिक मनाते हैं। पर्यटकों को झरने को पास से देखने की बजाय दूर से देखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यहां सांप और मगरमच्छ दिखाई देते हैं। सड़क मार्ग से, आपको इस झरने तक पहुँचने के लिए 2 किमी का छोटा रास्ता तय करना पड़ता है।

जिम कॉर्बेट में गर्जिया मंदिर

यह एक पवित्र मंदिर है जो कोसी नदी के पास एक बड़ी चट्टान पर स्थित है। यह नैनीताल जिले के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जहां नवंबर और दिसंबर के बीच हजारों भक्त आते हैं। आपको लक्ष्मी-नारायण (विष्णु) की मूर्ति भी देखने को मिलेगी, जो बहुत प्राचीन है और 9वीं शताब्दी की है। यह मूर्ति काले ग्रेनाइट से बनी है। इस प्रसिद्ध मंदिर में प्रवेश करने से पहले पर्यटक आमतौर पर कोसी नदी में स्नान करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन इस मंदिर में दर्शन करना सबसे शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन सच्चे मन से प्रार्थना करने और आशीर्वाद मांगने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

जिम कॉर्बेट में रिवर राफ्टिंग

अगर आप सोच रहे हैं कि आप जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में और क्या कर सकते हैं, तो आप यहां रिवर राफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह जानवरों और पक्षियों के अलावा पार्क के मुख्य आकर्षणों में से एक है। कोसी नदी पार्क से होकर बहती है और पर्यटकों को रिवर राफ्टिंग का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है। इस गतिविधि में भाग लेने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान है, जो जून और सितंबर के बीच है। नदी का रास्ता आपको जंगलों और पहाड़ियों के बीच ले जाता है, जहां से आप खूबसूरती देख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Afghanistan: अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमला, बंदूकधारियों ने कर दी करीब 5 लोगों की हत्या -India News
Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
Sudan Food Crisis: सूडान पर छाया गंभीर भूख संकट, जीवित रहने के लिए मिट्टी और पत्तियां खाने को मजबूर लोग -India News
ADVERTISEMENT